Now Reading
Swiggy Layoff: 400 कर्मचारियों की होगी छंटनी, IPO के पहले बड़ा कदम -रिपोर्ट

Swiggy Layoff: 400 कर्मचारियों की होगी छंटनी, IPO के पहले बड़ा कदम -रिपोर्ट

  • Swiggy जल्द ₹800 करोड़ का आईपीओ लाने की योजना बना रही है.
  • Swiggy के 400 से अधिक कर्मचारियों की जॉब जा सकती है‌‌-रिपोर्ट
swiggy-announces-four-day-work-weeks-in-may

400 Employees Swiggy Layoff ? : ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी Swiggy ने कुछ समय पूर्व अपने प्‍लेटफॉर्म चार्ज में इजाफा कर दिया था, जिसके बाद उपभोक्ताओं को कंपनी की सेवाएं लेने के लिए अतिरिक्त पैसा खर्च करना पड़ रहा था। जानकारों के अनुसार कंपनी ने ऐसा अपने वित्तीय लाभ को बढ़ाने के लिए उठाया गया कदम बताया था। अब एक बार फिर Swiggy अपने वित्तीय लाभ को बढ़ाने के लिए कंपनी के खर्च को कम करने के लिए एक बड़ा कदम उठाने जा रही है।

मनी कंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी अपने कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है, ऐसे में रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है, Swiggy के 400 से अधिक कर्मचारियों की जॉब जा सकती है। यह फैसला कम्पनी के रिस्ट्रक्चरिंग के तहत लिया जायेगा। Swiggy का यह फैसला कम्पनी में तकरीबन 7% वर्कफोस में पड़ने की आशंका जताई जा रही है, जिसमें सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले कर्मचारी प्रौद्योगिकी, कॉल सेंटर और कॉर्पोरेट भूमिकाओं वाले हो सकते है।

400 Employees Swiggy Layoff ?

ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी पूर्व में भी एक साथ 300 से अधिक कर्मचारियों की एक साथ छुट्टी कर चुकी है। ऐसे में कहा जा सकता है, यह छंटनी कंपनी आने वाले समय में यदि करती है तो यह उसकी दूसरे राउंड की बड़ी छंटनी हो सकती है। इसे पूर्व में कंपनी ने 380 से अधिक कर्मचारियों को 2023 में नौकरी से बाहर किया था।

 Swiggy से ऑर्डर में 10 रुपये प्लेटफॉर्म फीस

बीते रोज प्लेटफॉर्म फीस को लेकर भी किया है कंपनी ने प्रयोग, अब तक अपनी प्लेटफॉर्म फीस की राशि कर चुकी है दोगुनी जो कंपनी सितंबर 2023 में  4.24 रुपये प्लेटफॉर्म फीस पर डिस्काउंट के साथ 1.69 रुपये की फीस ले रही थी, दिसंबर के आखिरी हफ्ते में कंपनी 5 रुपये प्लेटफॉर्म फीस कर लिया गया था, जिस पर 2 रुपये का डिस्काउंट दे रही थी।

अब जनवरी 2024 में स्विगी 10 रुपये प्लेटफॉर्म फीस ले रही है, जिस पर 5 रुपये का डिस्काउंट दिया जा रहा है, यानी की जो सितंबर 2023 में 1.69 पैसे देने पड़ते थे अब उपभोक्ता को ऑर्डर के लिए 5 रुपया चुकाना पड़ेगा। हालांकि यह अभी सभी उपभोक्ताओं के लिए लागू नहीं किया गया है, कंपनी ने इसे प्रयोग बताते हुए उपभोक्ता के रुझान को जानने के लिए लिया गया फैसला बताया है।

See Also
zomato-q2-result-profit-rises-to-rs-36-crore

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब है, Swiggy जल्द अपना IPO लाने के प्लान में लगी हुई है, इसलिए कंपनी अपने घाटे को कम करने के लिए विभिन्न प्रकार की युक्तियां निकाल रही हैं, कंपनी में कर्मचारियों की छंटनी हो या फिर उपभोक्ता से प्लेटफॉर्म फीस में बढ़ोतरी इन सब बातों को कंपनी के आईपीओ लाने से जोड़ा जा रहा है। कंपनी जल्द ₹800 करोड़ का आईपीओ लाने की योजना बना रही है, मौजूदा वक्त में Swiggy हर रोज करीब 15-25 लाख ऑर्डर डिलीवर करती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.