Now Reading
यूपी: अब मंदिरो में MBBS डॉक्टर करेंगे रोगियों का इलाज, जानें क्या है सच!

यूपी: अब मंदिरो में MBBS डॉक्टर करेंगे रोगियों का इलाज, जानें क्या है सच!

  • 'आयुष्मान आरोग्य मंदिर' होगा 'हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर्स' का नया नाम
  • इन मंदिरों में रोगियों को मिलेगी मुफ्त इलाज और दवाईयों की सुविधा
ayushman-arogya-mandir-mbbs-doctors-will-treat-patients-in-mandir

Ayushman Arogya Mandir – MBBS Doctors Will Treat Patients In Mandir: वैसे तो अक्सर लोगों को यह कहते सुना जाता है कि अस्पताल भी किसी मंदिर से कम नहीं! लेकिन अब शायद यह शब्द असल मायनों में सार्थक होने जा रहे हैं। जी हाँ! उत्तर प्रदेश में जल्द ही तमाम मोहल्लों में स्थित मंदिरों में एमबीबीएस डॉक्टर्स रोगियों का इलाज करते नजर आएँगे।

चौंकिए मत! असल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश की सरकार राज्य के सभी मोहल्लों में स्थित “हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर” का नाम बदलकर “आयुष्मान आरोग्य मंदिर” करने जा रही है। जी हाँ! इन मंदिरों में एमबीबीएस डॉक्टर और प्रशिक्षित पैरो मेडिकल स्टाफ मरीजों का मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान करेंगे। साथ ही रोगियों को निः-शुल्क रूप से संबंधित दवाएँ भी मुहैया करवाई जाएँगी।

Doctors Will Treat Patients In Mandir

मीडिया रिपोर्ट के हवाले से सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा की ओर से राज्य के सभी सीएमओ (CMOs) को यह आदेश जारी कर दिया गया है।

इसका खुलासा हिंदुस्तान की एक हालिया रिपोर्ट में हुआ है। उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि ‘आयुष्मान भारत’ स्कीम के तहत राज्य भर में खोले गए सभी “हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स” का नाम बदलकर “आयुष्मान आरोग्य मंदिर” कर दिया जाए।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

नए नाम के साथ नई टैगलाइन

वैसे ‘हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर’ का नाम ‘आयुष्मान आरोग्य मंदिर’ करने के साथ ही इस नए नाम के साथ “आरोग्य परम् धनम्” की टैग लाइन लिखनें का भी आदेश दिया गया है। नाम बदलने के साथ ही साथ विभाग की ओर से इन केंद्रो में इलाज की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए भी कहा गया है।

See Also
iit-guwahati-student-found-dead-in-hostel-family-suspects-ragging

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से इन आयुष्मान आरोग्य मंदिरों में टेली मेडिसन सुविधा भी शुरू किया जाने की तैयारी है। साथ ही यहाँ विभिन्न जाँचो जैसे शुगर, रक्तचाप आदि सेवाएं भी उपलब्ध होंगी।

इसके पहले अन्य कुछ राज्यों में भी आयुष्मान भारत स्वास्थ्य कल्याण केन्द्रों के नाम और ब्रांडिंग में बदलाव की कवायद से जुड़ी खबरें सामने आ चुकी हैं। इसकों लेकर केन्द्र व संबंधित राज्य सरकारों की ओर से गाइड लाइन भी जारी कर दी गई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.