Now Reading
क्रिसमस पर 55,000 से अधिक टूरिस्ट वाहन पहुंचे शिमला, रिकॉर्ड भीड़

क्रिसमस पर 55,000 से अधिक टूरिस्ट वाहन पहुंचे शिमला, रिकॉर्ड भीड़

  • पिछले 72 घंटे में 55,000 से अधिक पर्यटक वाहनों ने की शिमला में एंट्री
  • शिमला में क्रिसमस और न्यू ईयर के मौके पर उमड़ी भारी भीड़
55000-tourist-vehicles-reaches-shimla-on-christmas-2023

55,000 Tourist Vehicles Reaches Shimla On Christmas 2023: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला हमेशा से ही पर्यटकों के लिए एक बड़े आकर्षण का केंद्र रही है। लेकिन जब मौका क्रिसमस और न्यू ईयर का हो तब शिमला में पर्यटकों की तादाद हैरान करने वाली होती है। और इस बार भी कुछ ऐसा ही देखनें को मिला है।

सामने आ रही जानकारी के अनुसार, क्रिसमस के मौके पर शिमला में पिछले 72 घंटों में ही 55,000 से अधिक टूरिस्ट वाहन पहुँच चुके हैं। आलम यह है कि शिमला में सड़कों पर वाहनों के लंबे जाम तक देखनें को मिल रहे हैं। इतना ही नहीं बल्कि सोलांग नाला से अटल सुरंग के बीच ट्रैफिक का लोड अत्यधिक होता जा रहा है।

तीन दिनों में शिमला पहुँचे 55,000 वाहन

जाहिर है यह भीड़ इन दिनों क्रिसमस और नए साल का जश्न मनाने के लिए आने वाले पर्यटकों की है। माना जा रहा है कि हिमाचल प्रदेश में आई आपदा के बाद शिमला में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में पर्यटकों का हुजूम देखने को मिला है।

हिमाचल प्रदेश पुलिस की मानें तो शिमला में पिछले 72 घंटे में 55,345 पर्यटक वाहन पहुंचे चुके हैं, जिसके चलते शिमला ट्रैफिक पुलिस भी ट्रैफिक जाम जैसी स्थिति से बेचने के लिए सभी पुख्ता इंतजाम करने का प्रयास कर रही है।

शिमला के ट्रैफिक डीएसपी द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक, रविवार को शिमला में साढ़े 12 घंटों के भीतर 13 हजार 118 गाड़ियों की आवाजाही दर्ज की गई। इनमें से लगभग 6,000 गाड़ियाँ सोलन से शिमला की तरफ आई, वहीं 7,000 से अधिक गाड़ियाँ शिमला से सोलन की तरफ गई। कुल लगभग 13,000 गाड़ियों में से 5,000 से करीब गाड़ियाँ बाहरी राज्यों की हैं।

बताया जा रहा है कि कुल्लू और लौह स्फीति को जोड़ने वाली रोहतांग स्थिति अटल टनल से बीतें तीन दिनों में 55,000 से अधिक वाहन गुजर चुके हैं। ऐसा लगता है कि हाल में हुई बर्फबारी के चलते पर्यटकों के बीच शिमला पहली पसंद बन गया है।

See Also
govt-approves-digital-advertisement-policy-2023

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!  

Tourist in Shimla on Christmas: शिमला में विंटर कार्निवाल

इस साल शिमला में साल 2023 की विदाई और नए साल यानी 2024 के स्वागत के मौके पर पहली बार विंटर कार्निवाल का आयोजन किया जा रहा है। खुद मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इसका ऐलान किया है, जो आज (25 दिसंबर) को इसका शुभारंभ भी करेंगे। यह विंटर कार्निवाल 25 से 31 दिसंबर तक चलेगा।

विंटर कार्निवाल की तैयारियों के तहत रिज मैदान और इसके आसपास के क्षेत्रों को रंग-बिरंगी लाइटों व कागजों की लड़ियां से मानों ढक सा दिया गया है, जो शिमला की ख़ूबसूरती को और भी बढ़ा रहा है। विंटर कार्निवाल में रिज, मालरोड, गेयटी थिएटर, रानी झांसी पार्क में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाएँगे। इस दौरान क्लचरल परेड और हिमाचली संस्कृति संबंधित कार्यक्रमों की भी झलक देखने को मिल सकेगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.