Now Reading
ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई का इरादा? बढ़ने जा रही मुश्किलें, स्टूडेंट वीजा नियम होंगे सख्त

ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई का इरादा? बढ़ने जा रही मुश्किलें, स्टूडेंट वीजा नियम होंगे सख्त

  • ऑस्ट्रेलिया देश में अकुशल श्रमिक और अन्तर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए देश में वीजा नियम सख़्त करने का फैसला लिया है।
  • मीडिया रिपोर्ट में दर्ज आंकड़ों के अनुसार 2023 में संख्या 118,869 के करीब भारतीय छात्र ऑस्ट्रेलिया में शिक्षा प्राप्त करने पहुंचे है.
Australia Announces New Student Visa Rules To Clamp Migration

Australia Announces New Student Visa Rules To Clamp Migration: कनाडा के बाद ऑस्ट्रेलिया से भी वीजा पॉलिसी को लेकर नियम सख्त करने वाली अपडेट निकलकर आई है, दरअसल ऑस्ट्रेलिया ने भी देश में अकुशल श्रमिक और अन्तर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए देश में वीजा नियम सख़्त करने का फैसला लिया है।

फैसले के बाद नए नियमों के मुताबिक अन्तर्राष्ट्रीय छात्रों को अंग्रेजी परीक्षाओं में उच्च रेटिंग प्राप्त करने की जरूरत होगी साथ ही एक छात्र के दूसरे वीज़ा आवेदन करने पर गम्भीरता से जांच की जायेंगी।

ऑस्ट्रेलियन मीडिया से निकलकर आ रही जानकारी के अनुसार, आस्ट्रेलिया सरकार के इस निर्णय के पीछे देश में प्रवासन संख्या में वृद्धि को सामान्य स्तर तक लाने की कोशिश है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया सरकार के गृहमंत्री के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है, यह फैसला सिर्फ़ प्रवासन की संख्या को लेकर नही अपितु आस्ट्रेलिया के भविष्य को लेकर भी है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

आपको बता दे, रिपोर्ट के अनुसार 2022-23 के डेटा के अनुसार ऑस्टेलिया में आव्रजन दर 510,000 रिकॉर्ड स्थिति में पहुंच गई है, जिसकी वजह ऑस्ट्रेलिया सरकार अन्तर्राष्ट्रीय छात्रों की संख्या को मानता है।

गौरतलब है, ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल अपने वार्षिक प्रवासन संख्या को बढ़ाया ताकि व्यवसायों को कर्मचारियों की कमी को पूरा करने के लिए भर्ती करने में मदद मिल सके, कोविड के दौरान देश में सीमा सुरक्षा कानून में सख़्ती की वजह से देश में प्रवासन संख्या में कमी आई थी,अब एक बार फिर सरकार ने आव्रजन दर को नियंत्रण करने के लिए देश की वीजा पॉलिसी सख्त करने का निर्णय लिया है।

See Also
canada-withdraws-41-diplomats-from-india-updates-travel-advisory

आपकों बता दे कुछ समय पूर्व कनाडा सरकार ने भी अप्रवासी नागरिकों के स्टूडेंट वीजा प्रकिया को सख्त करने का निर्णय लिया था।

Australia Announces New Student Visa : निर्णय का भारत में होगा असर

भारत से ऑस्ट्रेलिया शिक्षा प्राप्त करने जाने वाले छात्रों की संख्या अधिक है, मीडिया रिपोर्ट में दर्ज आंकड़ों के अनुसार 2023 में संख्या 118,869 के करीब भारतीय छात्र ऑस्ट्रेलिया में शिक्षा प्राप्त करने पहुंचे है,वही दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया में भारतीय मूल के नागरिकों की संख्या भी साढ़े सात लाख के आसपास मौजूद है, ऐसे में ऑस्ट्रेलिया सरकार के इस फैसले के बाद भारत से ऑस्ट्रेलिया जाने वाले लोग प्रभावित होंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.