Now Reading
आइसलैंड में 14 घंटे के भीतर 800 भूकंप के झटके, इमरजेंसी घोषित

आइसलैंड में 14 घंटे के भीतर 800 भूकंप के झटके, इमरजेंसी घोषित

iceland-declares-state-of-emergency-after-800-earthquakes

Earthquake In Iceland: यूरोप का आइसलैंड द्वीप क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत के बिहार राज्य से थोड़ा बड़ा और इसका क्षेत्रफल 102,775 वर्ग कि.मी के दायरे में फैला हुआ है, जिसकी जनसंख्या कुल 385,230 हैं, ये ग्रेट ब्रिटेन के बाद यूरोप का सबसे बड़ा द्वीप है। अब इस बेहतरीन खूबसूरत शांति प्रिय द्वीप को लेकर एक बड़ी ख़बर मिली है, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आइसलैंड में पिछले 14 घंटों में 800 से अधिक भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

इसके बाद से आइसलैंड में आपातकाल घोषित कर दिया गया और इन भूकंपों से ज्वालामुखी विस्फोट की संभावना भी व्यक्त की गई है। देश में दहशत का माहौल फैल हुआ है, सरकार ने एहतियात के तौर पर शहर में रहने वाले हजारों लोगों को जगह खाली करने के आदेश जारी किए हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

AFI न्यूज एजेंसी के हवाले से खबर में कहा गया है कि, आइसलैंड के दक्षिण-पश्चिमी रेक्जेन्स प्रायद्वीप में एक के बाद एक कई शक्तिशाली भूकंप के घटकों ने लोगों को डरा दिया. भूकंप के कई घटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर चार या उससे ज्यादा मापी गई है. इसके बाद आपातकाल की घोषणा कर दी गई। दरअसल, आइसलैंड को दुनिया में ज्वालामुखीय गतिविधियों के लिए सबसे सक्रिय जगह के तौर पर देखा जाता है यह लगभग 30 से अधिक सक्रिय ज्वालामुखी मौजूद हैं।

Earthquake In Iceland: 800 झटके के बाद ज्वालामुखी विस्फोट होने की संभावना

आइसलैंडिक मौसम कार्यालय (IMO) ने कहा कि ज्वालामुखी विस्फोट कई दिनों में हो सकता है,शुक्रवार रात 2:00 बजे के बीच यहां लगभग 800 भूकंपों की एक लंबी श्रृंखला दर्ज की गई है।IMO ने लगभग 5 किलोमीटर की गहराई पर भूमिगत लावा के संचय का उल्लेख किया है, जिसमें कहा गया है कि ये लावा धीरे-धीरे सतह की ओर बढ़ेगा, इससे ज्वालामुखी विस्फोट हो सकता है।

आईएमओ (IMO) के शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक, सबसे बड़ा झटका ग्रिंडाविक के उत्तर में 5.2 तीव्रता का था।

See Also
gaza-strip-cut-into-two-israel-army-claims

आइसलैंड का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल ब्लू लगून को किया गया बन्द

भूकंप के झटकों से क्षतिग्रस्त होने के बाद पुलिस ने उत्तर-दक्षिण से ग्रिंडाविक तक जाने वाली सड़क को शुक्रवार को बंद कर दिया और साथ ही भूकंपों की बढ़ती तीव्रता को देखते हुए गुरुवार को प्रशासन ने आइसलैंड के लोकप्रिय पर्यटक स्थल ब्लू लगून को अहतियात के तौर पर बंद कर दिया है।

ब्लू लगून अपने भू-तापीय स्पा और लग्जरी होटलों के लिए प्रसिद्ध है, ब्लू लगून में मौजूद भू-तापीय स्पा दुनियाभर से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं, ब्लू लगून पूरी तरह से नीला है और लोग इसमें नहाने के लिए कोने-कोने से पहुंचते हैं।इसके बारे में कहा जाता है, इसके पानी में त्वचा के रोगों को खत्म करने की खासियत होती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.