गुजरात के सूरत में Amazon India ने लॉन्च किया अपना पहला ‘डिजिटल केंद्र’

amazon-india-copying-products-and-promoting-its-version-on-search

Amazon India Digital Kendra: देश के ई-कॉमर्स बाज़ार के एक बड़े खिलाड़ी, अमेज़न इंडिया (Amazon India) ने गुरुवार को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) को डिजिटल स्वरूप प्रदान करने की अपनी पहल के तहत गुजरात के सूरत में अपना पहला डिजिटल केंद्र (Digital Kendra) लॉन्च कर दिया है।

इस केंद्र का उद्घाटन करते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने ये भी कहा कि उन्हें विश्वास है कि Amazon की इस पहल के ज़रिए सूरत शहर में क़रीब 41,000 MSMEs को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से लाभ मिलेगा।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

आपको याद दिला दें Amazon India ने पिछले साल अपने Smbhav 2021 नामक ईवेंट के दौरान $1 बिलियन डॉलर खर्च करते हुए साल 2025 तक क़रीब 1 करोड़ से अधिक सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) को डिजिटल सेवाओं से जोड़ने में मदद करने का ऐलान किया था।

Amazon India Digital Kendra

अपने उसी ऐलान के तहत अब अमेज़ॅन इंडिया (Amazon India) के ये डिजिटल केंद्र (Digital Kendra) वॉक-इन प्रतिष्ठानों के रूप में काम करते हुए MSMEs को ई-कॉमर्स से होने वाले लाभों के बारे में जानकारी हासिल करने, शिपिंग और लॉजिस्टिक सपोर्ट व कैटलॉगिंग जैसी थर्ड पार्टी सर्विस, डिजिटल मार्केटिंग, जीएसटी व टैक्स सपोर्ट जैसी सेवाओं की पेशकश करेंगें, ताकि उन्हें डिजिटल उद्यमी बनने की दिशा में क़दम बढ़ाने के लिए उचित मार्गदर्शन व सपोर्ट डिया जा सके।

बता दें Amazon India अपने ‘ग्लोबल सेलिंग (Global Selling)’ प्रोग्राम के तहत पिछले 12 महीनों में भारतीय MSMEs को शिपमेंट में लगभग $1 बिलियन का निर्यात करने में भी मदद प्रदान करने का दावा करता है।

Amazon_India_Digital_Kendra
Credits: Wikimedia Commons

इसके साथ ही कंपनी के मुताबिक़, अमेज़न इंडिया पर कुल 8,50,000 विक्रेता मौजूद है, जिनमें से इस ई-कॉमर्स दिग्गज़ ने अकेले जनवरी 2020 से अब तक क़रीब 3,00,000 से अधिक विक्रेताओं को प्लेटफ़ॉर्म पर ऑनबोर्ड किया है। फ़िलहाल Amazon पर अकेले गुजरात से ही 1,00,000 से अधिक विक्रेता जुड़े हुए हैं।

कंपनी ने साफ़ किया है कि सूरत में खुले अपने पहले ‘डिजिटल केंद्र’ (Digital Kendra) पर मिलने वाली प्रतिक्रिया को देखते हुए Amazon India जल्द ही देश के अन्य शहरों में भी इनका विस्तार करती नज़र आएगी।

See Also
amazon-echo-pop-smart-speakers-india-price-details

इस बीच गुजरात के सूरत में इस डिजिटल केंद्र के उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने अपने वर्चूअल संबोधन में कहा;

“ये काफ़ी अहम क़दम है क्योंकि इसके ज़रिए MSMEs को हालिया चुनौतियों से निपटनें, अपने व्यवसायों को पुनर्जीवित करने और उनके पुनर्निर्माण को लेकर मदद मिलेगी। इस तरह की पहल का के ज़रिए देश का MSME क्षेत्र भारत को $5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य में अहम योगदान दे सकता है।”

इस मौक़े पर Amazon India के कंट्री हेड अमित अग्रवाल ने बताया कि कंपनी पहले से ही देश में क़रीब 25 लाख MSMEs यूनिट को डिजिटाइज़ कर चुकी है और अब तक भारत में लगभग 10 लाख रोजगार के अवसर पैदा करने में सहयोग प्रदान कर चुकी है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.