Now Reading
मोबाइल ऐप के जरिए दिवाली पर घर बैठे अयोध्या में जला सकेंगे अपने नाम का दीपक, जानें कैसे?

मोबाइल ऐप के जरिए दिवाली पर घर बैठे अयोध्या में जला सकेंगे अपने नाम का दीपक, जानें कैसे?

  • अयोध्या जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग ने 'होली अयोध्या ' (Holy Ayodhya App) लॉन्च किया है।
  • आप घर बैठे अयोध्या दीपोउत्सव के महाकुंभ में दीपदान का लाभ उठा सकते हैं।
holy-ayodhya-app-for-deepdan

Holy Ayodhya App: हिंदुओ के सबसे बड़े त्यौहार दीपावली में इस बार भी अयोध्या नगरी जगमगाने के लिए पूरी तरह तैयार है। राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार का पर्यटन विभाग 21 लाख दीप प्रज्ज्वलित कर रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में जुट चुका है।

इसी कड़ी में जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग की संयुक्त पहल से देश – विदेश में बैठे किसी भी कोने से व्यक्ति इस भव्य कार्यक्रम का हिस्सा बन सकता हैं। दरअसल अयोध्या जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग ने ‘होली अयोध्या ‘ (Holy Ayodhya App) लॉन्च किया है, जिसकी सहायता से आप घर बैठे अपने नाम का दीपक का पंजीयन (रजिस्ट्रेशन) करके अयोध्या दीपोउत्सव के महाकुंभ में दीपदान का लाभ उठा सकते हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने बताया कि

“विभाग ने होली अयोध्या नाम से एक मोबाइल ऐप तैयार किया है, इससे आम लोग आसानी से घर बैठे अयोध्या के दीपदान में शामिल हो सकेंगे, यह मोबाइल एप प्ले स्टोर, एंड्रायड व एप्पल प्लेटफार्म पर उपलब्ध है।”

Holy Ayodhya App: ऐप के माध्यम से 1 से लेकर 50 प्रज्वलित करने, दीपदान की सुविधा

जानकारी के अनुसार ‘ होली अयोध्या ‘ ऐप के माध्यम से 1 दीए से लेकर 50 दीयों तक दान करके अयोध्या दीपावली पर्व का हिस्सा बन सकते हैं। इसके लिए आपको एक दीये के लिए जहां ₹101 खर्च करने होंगे तो वहीं, ग्यारह दीयों के लिए ₹251, इक्कीस दीयों के लिए ₹501 और इक्यावन दीयों के लिए ₹ 1100 ऑनलाइन चुकाने होंगे।खास बात यह कि दीपोत्सव के बाद पर्यटन विभाग संबंधित व्यक्ति के पते पर यह दीया, प्रसाद व सरयू का जल भी प्रसाद के रूप में भेजेगा।

See Also
npci-launches-upi-help

2017 से अयोध्या दीपोत्सव की शुरूआत

गौरतलब है, उत्तर प्रदेश राज्य में योगी आदित्यनाथ सरकार बनने के बाद से साल 2017 में अयोध्या दीपोत्सव की शुरूआत की थी, 2017 से 2022 तक क्रमश: 18,7213; 30,1152; 40,4026; 60,6569; 94,1551; 15,76,995 दीयों को प्रज्वलित करते हुए दीपो उत्सव में एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया गया था। इस बार भी सरकार और प्रशासन ने इक्कीस लाख दीयों के साथ अयोध्या में दीपावली पर्व बनाने का फैसला लिया हैं।

बता दे, अयोध्या दौरे के समय पहले ही राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक जनसभा के दौरान कहा था, इस बार दीपावली में 21 लाख दीपों के साथ अयोध्या नगरी जगमगाएगी, उन्होंने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा था की, इस बार राम मंदिर लोकार्पण की शुरुवात दीपावली में 21 लाख दीपों के प्रज्वलन से शुरू होंगी। अयोध्या के हर घाट , हर कुंड को दीयों से जमगाने के लिए तैयार हो जाओ,अगले वर्ष रामलला अपने मंदिर में विराजमान हो जाएंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.