Now Reading
क्रिकेट का ओलिंपिक खेलों में शामिल होना तय, 128 साल बाद रचेगा इतिहास

क्रिकेट का ओलिंपिक खेलों में शामिल होना तय, 128 साल बाद रचेगा इतिहास

  • क्रिकेट को बेसबॉल, स्क्वाश, फ्लैग फुटबॉल एवं लैक्रोस जैसे खेलों के साथ अमेरिका के लॉस एंजेलेस शहर में होने वाले 2028 के ओलिंपिक खेलों का हिस्सा बनाया जाएगा।
  • क्रिकेट ने 1900 के पहले ओलिंपिक खेलों में शिरकत करी थी।

Cricket to feature in Olympics 2028, LA28: 128 साल बाद अब रचेगा इतिहास, क्यूंकि ओलिंपिक खेलों का संचालन करने वाली अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक कॉउंसिल (IOC) ने यह ऐलान किया है, की क्रिकेट को आखिरकार ओलिंपिक खेल का हिस्सा बनाया जाएगा। कुछ ही देर पहले जारी की गयी एक प्रेस रिलीज़ के मुताबिक, क्रिकेट को बेसबॉल, स्क्वाश, फ्लैग फुटबॉल एवं लैक्रोस जैसे खेलों के साथ अमेरिका के लॉस एंजेलेस शहर में होने वाले 2028 (LA28) के ओलिंपिक खेलों का हिस्सा बनाया जाएगा।

इस घोषणा की, आधिकारिक तौर पर मुंबई में 12 से 14 अक्टूबर को होने वाली अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक कॉउंसिल (IOC) की मीटिंग में पुष्टि कर दी जाएगी।

गौरतलब है की इसे पहले, क्रिकेट ने 1900 के पहले ओलिंपिक खेलों में शिरकत करी थी। उन खेलों में क्रिकेट का सिर्फ एक ही मैच खेला गया था, जो ब्रिटैन एवम फ्रांस के बीच हुआ था। उस दो दिन के मैच में ब्रिटेन ने फ्रांस को हरा कर, क्रिकेट का पहला और अब तक का आखरी ओलिंपिक स्वर्ण पदक जीता था। वह मैच उस ज़माने के फर्स्ट-क्लास मैचों की तर्ज पर कराया गया था। क्रिकेट की उसके बाद ओलिंपिक में वापसी की कई चर्चाएं हुई, परन्तु कभी सहमति नहीं बन पायी।

अंतरराष्ट्रिय क्रिकेट कॉउंसिल (ICC) के अध्यक्ष, ग्रेग बार्कले ने सभी क्रिकेट प्रेमियों को बधाई देते हुए कहा, “हमें खुशी है कि LA28 ने क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने की सिफारिश की है। हालाँकि यह अंतिम निर्णय नहीं है, परन्तु फिर भी, यह घोषणा एक सदी से भी अधिक समय में पहली बार क्रिकेट को ओलंपिक में देखने की दिशा में, एक बहुत ही महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।”

हालाँकि अभी औपचारिक रूप से घोषणा होना बाकी है, पर ख़बरों के अनुसार, ICC ने ओलिंपिक में क्रिकेट को 6 टीमों के बीच का T-20 क्रिकेट करने का सुझाव दिया है। यह दोनों पुरुष एवम महिला प्रतियोगिताओं में बांटा जाएगा। एक तय तिथि के अनुसार जो भी टीमें ICC T 20 Ranking की टॉप 6 टीमें होंगी, उन्हें ओलिंपिक में खिलाया जाएगा।इस बात की पुष्टि नहीं की जा सकी है कि ICC ने टूर्नामेंट संरचना को अंतिम रूप दिया है या नहीं। परन्तु आने वाले दिनों में इस पर और खबर आने की सम्भावना है।

See Also
After Sydney Mall, now people attacked with knives in church

LA28 ओलिंपिक खेलों के अध्यक्ष, कैसी वास्सरमैन ने कहा , “LA28 के प्रस्तावित खेल, मैदान पर कल्पना को प्रज्वलित करते हैं और संस्कृति को आगे बढ़ाते हैं। वे प्रासंगिक और समुदाय-आधारित हैं, जो अमेरिका और दुनिया भर के स्कूल के मैदानों से लेकर सामुदायिक केंद्रों, स्टेडियमों और पार्कों तक में खेले जाते हैं।”

यह सोचना महत्त्वपूर्ण है, की क्रिकेट को विश्व की आधी से ज़्यादा जनसंख्या खेलती और देखती है। परन्तु फिर भी इसको ओलिंपिक में आज तक शामिल नहीं किया गया।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.