Now Reading
IGE और Archer Aviation ने की साझेदारी, भारत में लॉन्च करेंगे ‘एयर टैक्सी’

IGE और Archer Aviation ने की साझेदारी, भारत में लॉन्च करेंगे ‘एयर टैक्सी’

  • आपको 2026 तक देश के भीतर इलेक्ट्रिक 'एयर टैक्सी' (Air Taxi) उड़ते नज़र आ सकती हैं।
  • शुरुआती दौर में इस सुविधा का आगाज राजधानी दिल्ली, मुंबई सहित बेंगलुरु जैसे शहरों से हो सकता है।
electric-air-taxi-in-india

Electric Air Taxi In India: इंडिगो (IndiGo) की मूल कंपनी इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज (IGE) ने अमेरिकी कंपनी आर्चर एविशन (Archer Aviation) के साथ गुरुवार (9 नवंबर 2023) के साथ एक साझेदारी ( पार्टनरशिप) की है। यदि इस पार्टनरशिप में सब कुछ ठीक रहा, तो आपको 2026 तक देश के अंदर इलेक्ट्रिक “एयर टैक्सी” (Air Taxi) उड़ते नज़र आएंगी। जानकारी के अनुसार शुरुवाती दौर में ये देश की राजधानी दिल्ली, मुंबई सहित बेंगलुरु जैसे शहरों में उड़ती हुई नज़र आएंगी।

दोनों कंपनियों ने दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के प्रमुख शहरों में बढ़ती जमीनी यात्रा भीड़ को कम करने के उद्देश्य से पूर्ण-इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सेवा शुरू करने व उसके परिचालन के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

कंपनी ने एक बयान में कहा,

“भारत में इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी संचालन और नियामकीय मंजूरी लंबित है, दोनों कंपनियां साथ में विमान संचालन बुनियादी ढांचे का निर्माण, पायलटों और अन्य कर्मियों को प्रशिक्षित करने जैसे सभी महत्वपूर्ण काम साथ करने का इरादा रखती हैं।”

एक बयान में IGE कंपनी के ओर से कहा गया की,

“कनॉट प्लेस से गुरुग्राम की 27 किलोमीटर की यात्रा, जिसमें सड़क मार्ग से लगभग 60 से 90 मिनट लगते हैं, इंटरग्लोब-आर्चर उड़ान पर लगभग सात मिनट लगेंगे।”

See Also
wwdc23-highlights-apple-vr-headset-to-ios17

Electric Air Taxi In India:

IGE- Archer कंपनिया दोनों सयुंक्त रूप से भारतीय बाजार के लिए आर्चर के 200 इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग (eVTOL) विमानों – मिडनाइट – की खरीदने की योजना में कार्य कर रही है। बता दे, इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज (IGE) एक भारतीय यात्रा समूह है और देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो इसका हिस्सा है। आर्चर एविएशन इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग (eVTOL) विमान क्षेत्र में अग्रणी है।

भारत के अलावा, Archer ने 2026 तक संयुक्त अरब अमीरात में भी वाणिज्यिक हवाई टैक्सी संचालन शुरू करने के लिए पिछले महीने अबू धाबी निवेश कार्यालय (ADIO) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए है।

 12 मिनट के चार्जिंग समय के साथ लगभग 32 किमी दूरी तय करने में सक्षम

गौरतलब है, Midnight एक ऑल-इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ एंड लैंडिंग (eVTOL) एयरक्रॉफ्ट है, इसे शहरी आवागमन को बेहतर करने के लिए इसे विकसित किया है,जिसमे पायलेट के अलावा चार पैसेंजर बैठकर हवाई सफर कर सकते हैं,एक बार फुल चार्ज होने पर ये एयरक्रॉफ्ट की रेंज लगभग 160 किलोमीटर है।आर्चर की वेबसाइट के अनुसार, विमान लगभग 12 मिनट के चार्जिंग समय के साथ लगभग 32 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली बैक-टू-बैक उड़ान भरने में सक्षम है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.