Now Reading
DealShare Layoffs: कंपनी ने लगभग 6% कर्मचारियों को नौकरी से निकाला: रिपोर्ट

DealShare Layoffs: कंपनी ने लगभग 6% कर्मचारियों को नौकरी से निकाला: रिपोर्ट

github-layoffs-entire-engineering-team-in-india

DealShare Layoffs Around 6% of Staff: दुनिया भर की तमाम टेक दिग्गज कंपनियों की तरह ही भारतीय स्टार्टअप ईको-सिस्टम में भी छंटनियों के सिलसिला थमनें का नाम नहीं ले रहा है। लगभग हर दिन किसी ना किसी भारतीय स्टार्टअप्स द्वारा बड़े पैमानें पर कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की खबर सामने आती रहती है।

और अब इस लिस्ट में ग्रोसरी केंद्रित कॉमर्स भारतीय स्टार्टअप्स DealShare का भी नाम शामिल हो गया है। सामने आई ख़बरों के मुताबिक, कंपनी ने बड़ी संख्या में कर्मचारियों को निकालने का फैसला किया है।

असल में Merabo Labs Pvt. Ltd नामक मूल कंपनी के अधीन संचालन करने वाले DealShare ने लागत में कटौती करने के मकसद के साथ अपने कुल कर्मचारियों में से लगभग 6% को बाहर का रास्ता दिखाया है। इस बात का खुलासा Economic Times की एक हालिया रिपोर्ट के आधार पर हुआ है।

रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी लगभग 6% कर्मचारियों को छंटनी करने जा रही है। फिलहाल कंपनी में कुल तौर पर लगभग 1,500 कर्मचारी काम करते हैं, ऐसे में यह छंटनी का यह आँकड़ा करीब 100 तक जा सकता है।

कंपनी के अनुसार, यह लागत में कटौती व कॉरपोरेट पुनर्गठन की प्रक्रिया के हिस्से के रूप में ही कई विभागों से लगभग 100 कर्मचारियों को निकालने का फैसला किया गया है।

dealshare-layoffs-6-percent-employees
DealShare Layoffs Around 6% of Staff

कंपनी के अनुसार, इसने प्रभावित कर्मचारियों को उचित मुआवजा देने की पर्याप्त तैयारी की हैं। रिपोर्ट में DealShare के संस्थापक, सुरजेंदु मेद्दा (Sourjyendu Medda) के हवाले से कहा गया कि;

“पिछले साल की शुरुआत से लेकर साल के बीच तक बाजार में भारी गिरावट दर्ज की गई, जिसके चलते हम अपनी व्यापार रणनीति में फिर से विचार करने पर मजबूर हुए, और इसलिए नए तरीके से हम अपने एक्जीक्यूशन प्लान में बदला करने की कोशिशें कर रहे हैं।

रिपोर्ट के हिसाब से, संस्थापक के मुताबिक, बाजार में एक बड़ी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए जरूरी है कि बिजनेस को लाभदायक बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जाए और उसके हिसाब से उचित बदलावों को अंजाम दिया जाए।

See Also
ondc-to-soon-offer-skill-based-services

अपने निवेशकों की लिस्ट में Tiger Global, Matrix Partners और Alpha Wave Global जैसे दिग्गज नाम शामिल रखने वाली यह कंपनी फिलहाल देश भर के 140 से 150 शहरों में अपना संचालन कर रही है।

कंपनी के अनुसार, फिलहाल यह नए शहरों में अपना विस्तार करने के बजाए, मौजूदा सेवा क्षेत्रों में ही अपनी जड़े मजबूत करने पर ध्यान देगी।

आपको बता दें अभी कुछ ही हफ्ते पहले फूड डिलीवरी यूनिकॉर्न स्टार्टअप Swiggy ने लगभग 380 कर्मचारियों को और ShareChat ने लगभग 600 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला था।

इसके पहले BYJU’S 2500 से अधिक, Ola लगभग 2100, Unacademy ने करीब 1190, Vedantu ने 1109, Udaan ने 530 और Meesho लगभग 450 कर्मचारियों की छंटनी कर चुके हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.