Now Reading
Jio AirFiber भारत में हुआ लॉन्च, इन शहरों में है उपलब्ध? जानें प्लान्स!

Jio AirFiber भारत में हुआ लॉन्च, इन शहरों में है उपलब्ध? जानें प्लान्स!

jio-airfiber-launched-in-india-know-plans-details

Jio AirFiber Launched in India: भारतीय टेलीकॉम दिग्गज रिलायंस जियो ने आखिरकार अपना बहुप्रतीक्षित वायरलेस इंटरनेट डिवाइस, जियो एयर फाइबर (Jio AirFiber) लॉन्च कर दिया। बीतें दिनों रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 46वीं सालाना आम बैठक (AGM) के दौरान खुद कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी से इस डिवाइस से पर्दा उठाया था।

उस वक्त यह ऐलान किया गया था कि रिलायंस ‘जियो एयर फाइबर’ को आज गणेश चतुर्थी के दिन यानी 19 सितंबर को लॉन्च करेगी, और ऐसा ही किया गया! आइए आपको बताते हैं कि आखिर रिलायंस की यह नई सर्विस फिलहाल किन-किन शहरों के लिए पेश की गई है? और इसके कितने प्लान्स बाजार में उपलब्ध हैं?

क्या है Jio AirFiber डिवाइस?

हम सब जानते हैं कि रिलायंस ने बेहद कम समय में JioFiber के साथ फाइबर ब्रॉडबैंड जगत के भीतर अपना वर्चस्व स्थापित कर लिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी अपने JioFiber सर्विस से अब तक 1 करोड़ से अधिक ग्राहकों को जोड़ चुकी है। और इस सफलता के बाद कंपनी ने अब वायलेस ब्राडबैंड सर्विस की ओर कदम बढ़ा दिया है।

इसी वायलेस ब्राडबैंड सर्विस को ही Jio AirFiber का नाम दिया गया है। इसकी मदद से बिना वायर का इस्तेमाल किए, घरों और दफ्तरों में बेहतरीन फाइबर ब्राडबैंड जैसी हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस प्रदान की जा सकेगी। इसमें 5G नेटवर्क और बेहतरीन पॉइंट-टू-पॉइंट रेडियो लिंक आधारित वायरलेस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है।

यह सर्विस फाइबर केबल की जगह जियो टॉवर के सिग्नल पर आधारित है। कंपनी के अनुसार, जियो एयरफाइबर नामक यह डिवाइस 1.5Gbps तक की इंटरनेट स्पीड प्रदान करने में सक्षम है।

reliance-agm-2023-jio-airfiber-true5g-lab-and-all

See Also
moto-g54-5g-smartphone-launched-in-india

जियो एयरफाइबर में आपको ‘वाई-फाई 6’, ‘जियो होम राउटर’, और ‘जियो होम स्मार्टफोन’ ऐप के सपोर्ट के साथ-साथ ‘पैरेंटल कंट्रोल’, ‘सिक्योरिटी फायरवॉल’ जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।

Jio AirFiber: प्लान्स और उपलब्धता

रिलायंस जियो की आधिकारिक वेबसाइट पर मात्र ₹100 में बुक की जा सकने वाली इस सर्विस को फिलहाल 8 शहरों में पेश किया गया है, जिसमें अहमदाबाद, चेन्नई, बेंगलुरु, दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद, पुणे और मुंबई शामिल हैं। कंपनी ने अपनी इस वायरलेस इंटरनेट सर्विस के तहत ₹599, ₹899, ₹1199, ₹1499, ₹2499 और ₹3999 के कुल 6 प्लान पेश किए हैं।

इस साल AGM के दौरान कंपनी ने यह उम्मीद जताई थी कि आगामी सालों में देश भर के 250 मिलियन से अधिक लोग Jio AirFiber के लिए साइन-अप करेंगे और कंपनी हर दिन लगभग 1,50,000 कनेक्शन प्रदान करने का प्रयास करेगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.