‘संविधान सदन’ के नाम से जाना जाएगा पुराना संसद भवन, नए भवन का हुआ शुभारंभ

election-commission-removes-home-secretaries-in-6-states-amid-election-2024

Old Parliament Building – Samvidhan Sadan: आज भारत देश को आधिकारिक रूप से अपना नया संसद भवन मिल गया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन जाने के पूर्व पुराने संसद भवन से देशवासियों को आखिरी बार संबोधित किया। इस बीच तमाम ऐतिहासिक क्षणों की गवाह रही पुरानी संसद भवन को प्रधानमंत्री ने एक नया नाम दिया।

असल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुराने संसद भवन का ‘संविधान सदन’ नाम रखने का प्रस्ताव दिया। इस सुझाव को स्वीकार करते हुए, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने यह जानकारी दी कि अब से पुरानी संसद को ‘संविधान सदन’ के नाम से जाना जाएगा।

संविधान सदन

संसद के विशेष सत्र के दूसरे दिन अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने कहा;

“मेरा सुझाव है कि अब जब हम सब नई संसद में जा रहे हैं, तो ऐसे में पुराने संसद भवन की गरिमा कम नहीं होनी चाहिए। इसे सिर्फ पुराने संसद भवन के तौर पर नहीं छोड़ देना चाहिए। मेरा सुझाव है कि इस पुराने संसद को ‘संविधान सदन’ के नाम से जाना जाए।”

भाषण के बाद, प्रधानमंत्री ने सांसदों के साथ नए संसद भवन में प्रवेश किया। इससे पहले पुरानी संसद के सेंट्रल हॉल में सभी लोकसभा और राज्यसभा सांसदों ने एक साथ तस्वीर भी खिंचवाईं।

साथ ही इस दौरान मेनका गांधी, अधीर रंजन चौधरी, पीयूष गोयल, मल्लिकार्जुन खड़गे, ओम बिरला, जगदीप धनखड़ ने संयुक्त बैठक को संबोधित किया।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.