Now Reading
NPCI ने लॉन्च की UPI Lite X व अन्य नए फीचर, अब ‘Hello’ बोलकर होगा पेमेंट

NPCI ने लॉन्च की UPI Lite X व अन्य नए फीचर, अब ‘Hello’ बोलकर होगा पेमेंट

npci-launches-upi-lite-x-and-hello-upi-feature

NPCI Launches UPI Lite X & Hello! UPI Features: इस बात में कोई शक नहीं कि आज के समय देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर के कई देशों में ‘यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस’ या ‘यूपीआई’ का डंका बज रहा है। भारत में तो यह तकनीक डिजिटल पेमेंट क्षेत्र के लिए मानों के क्रांति साबित हुई है।

लेकिन इन सब के बाद भी नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अभी भी यूपीआई में लगातार नए फीचर्स को जोड़ते हुए, इसको आगामी समय के लिहाज से और अधिक बेहतर बनाने के प्रयास कर रहे हैं।

इसी क्रम में अब आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास ने ‘ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2023’ के दौरान NPCI द्वारा पेश इए गए दो नए UPI आधारित फीचर्स – UPI Lite X और Hello! UPI को लॉन्च किया।

UPI Lite X के बारे में! 

UPI Lite X सर्विस एक तरीके की ऑफलाइन पेमेंट सुविधा है, जो मुख्यतः नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) पर आधारित है। इस फीचर के साथ यूजर्स अब ऑफलाइन रहकर भी UPI पेमेंट के तहत पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं।

इस सुविधा को टैप एंड पे (Tap & Pay) के रूप में भी देखा जा सकता है। जाहिर है यह फीचर उन जगहों के लिए बेहद कारगर साबित होगा, जहाँ इंटरनेट कनेक्टिविटी बहुत अच्छी नहीं है, क्योंकि इसके लिए इंटरनेट की जरूरत ही नहीं होती है। 

UPI Lite X फीचर के तहत यूजर्स ₹500 तक का यूपीआई पेमेंट कर सकेंगे, बशर्ते उनके पास एक ऐसा फोन (डिवाइस) होना चाहिए जो NFC सपोर्ट करता हो।

NFC के जरिए किंही दो डिवाइसों जैसे फोन और पेमेंट टर्मिनल को एक-दूसरे के नजदीक रखे जाने पर संपर्क की अनुमति मिलती है। इसका इस्तेमाल ही ‘कॉन्टेक्ट लेस’ पेमेंट के लिए किया जाता है।

बताते चलें इसके पहले NPCI ने फीचर फोन से UPI पेमेंट के लिए UPI123 सेवा लॉन्च की थी। साथ ही UPI Lite नामक सर्विस भी पहले से ही मौजूद है, जिसका इस्तेमाल करते हुए यूजर्स बिना यूपीआई पिन दर्ज किए ₹200 तक का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

Hello! UPI के बारे में! 

जैसा कि हम सब जानते हैं कि दुनिया तेजी से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीक की ओर रूख कर रही है, ऐसे में भला NPCI भी खुद को इससे दूर कैसे रख सकता है। इसलिए अब इसने एआई आधारित Hello! UPI सर्विस लॉन्च की है।

बता दें इस Hello! UPI को NPCI और Bhashini प्रोग्राम के तहत आईआईटी मद्रास में मिलकर तैयार किया है।

npci-launches-upi-lite-x-and-hello-upi-feature

See Also
isro-successfully-conducts-thermal-test-of-nisar-satellite-1

इस सुविधा के तहत यूजर्स मशीन के साथ बातचीत करते हुए पेमेंट कर सकते हैं। जी हाँ! ‘ह्यूमन-मशीन इंटरेक्शन’ के स्वरूप में तैयार की गई यह सुविधा यूजर्स को ‘वॉइस कमांड’ के जरिए पैसे ट्रांसफर करने की अनुमति देती है। इसमें भी ट्रांजेक्शन पूरा करने के लिए यूजर को पिन दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होती है।

Hello! UPI सर्विस के तहत यूजर्स वॉइस कमांड देने फिलहाल दो भाषाओं – हिन्दी और अंग्रेजी का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन NPCI के अनुसार, जल्द ही अन्य कुछ भाषाओं को भी इसमें शामिल किया जाएगा।

वैसे इसका एक और स्वरूप भी पेश किया गया है, जिसका नाम है – BillPay Connect, इसके तहत भी वॉयस-इनेबल यूपीआई भुगतान की सुविधा मिलती है। दिलचस्प ये है कि BillPay Connect सुविधा का उपयोग फीचर फोन और ऑफलाइन यूजर्स भी कर सकेंगे।

इसके तहत एक पैन-इंडिया सिंगल नंबर पर मैसेज या कॉल करना होगा, फिर बिल पेमेंट रिक्वेस्ट भेजने के बाद उपयोगकर्ता को सत्यापन और भुगतान के लिए तुरंत कॉल बैक किया जाएगा, और उन्हें वह कॉल रिसीव करनी होगी ।

इन तमाम नए फीचर्स को पेश करते हुए RBI गवर्नर शशिकांत दास ने बताया कि नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) का लक्ष्य आने वाले दिनों में देशभर में मासिक यूपीआई ट्रांजैक्शन का आँकड़ा 100 बिलियन तक ले जाने का है, और इसी मकसद को ध्यान में रखते हुए, डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए लगातार नई सुविधाएँ पेश की जा रहीं हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.