Now Reading
Layoff 2024: SpiceJet करेगा लगभग 1,400 कर्मचारियों की छंटनी

Layoff 2024: SpiceJet करेगा लगभग 1,400 कर्मचारियों की छंटनी

spicejet-layoff-2024

SpiceJet Layoff 2024: बड़ी बड़ी कंपनियों में भी छंटनी का दौर है कि थमनें का नाम नहीं ले रहा है। इस लिस्ट में नया नाम SpiceJet का शामिल हुआ है, जो ख़बरों के मुताबिक, अपने 1,400 कर्मचारियों की छंटनी करने का मन बना रही है। अगर ऐसा होता है तो यह किसी भारतीय विमान सेवा कंपनी द्वारा की गई अब तक की सबसे बड़ी छंटनियों में से एक होगा।

इसका खुलासा इकोनॉमिक टाइम्स की एक हालिया रिपोर्ट के जरिए हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी वित्तीय चुनौतियों का सामना कर रही है, जिसके चलते यह लागत में कटौती के उद्देश्य से यह कदम उठा सकती है। सामने आ रही जानकारी के अनुसार, खुद कंपनी के लोगों ने ही छंटनी की खबर के बारे में जानकारी दी।

SpiceJet Layoff 2024

दिलचस्प यह भी है कि रिपोर्ट में SpiceJet द्वारा लगभग ₹2,200 करोड़ का निवेश हासिल करने की कोशिशों की बात भी कही गई है। लेकिन बताया जा रहा है कि बहुत से निवेशक उतनी दिलचस्पी जाहिर नहीं कर रहे हैं। ऐसे में कंपनी लागत में कटौती आदि करते हुए, अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार व निवेशकों को आकर्षित करने के प्रयास कर सकती है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

बताया गया कि कंपनी में फिलहाल 9000 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं और अगर 1400 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला गया तो यह लगभग कुल संख्या का 15% होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ साल 2019 SpiceJet के लिए काफ़ी बेहतरीन वर्ष था। उस समय कंपनी लगभग 16000 से अधिक कर्मचारियों के साथ 118 विमानों का सामान कर रही थी।

See Also
rbi-extends-deadline-to-return-rs-2000-notes-till-oct-7

गौर करने वाली बात ये भी है कि भारत इ एयरलाइन इंडस्ट्री में प्रतिद्वंदिता दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। Indigo से लेकर टाटा समर्थित AirIndia और Akasa Air जैसी कंपनियाँ भी अधिक से अधिकि बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के प्रयास में हैं। तमाम रिपोर्ट्स में उपलब्ध जानकारी के अनुसार अकेले Akasa Air के पास अभी ही 23 विमान और लगभग 3,500 कर्मचारियों का कार्यबल है और कंपनी भारतीय बाज़ार में लगभग 4% की हिस्सेदारी पर भी कब्जा कर चुकी है।

ऐसे में जाहिर है कि बाजार में लो बजट सेवाओं की पेशकश जारी रखने के लिए SpiceJet को निवेशकों की तलाश हो सकती है, लेकिन निवेशकों को पुख्ता तौर पर साथ लाने के पहले कंपनी तमाम वह उपायों पर भी गौर कर सकती है, जो इसके लिए लागत में कटौती के नजरिए से मददगार हों।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.