Now Reading
Netflix ने भारत में बंद की ‘पासवर्ड शेयरिंग’ सुविधा, आज से ही लागू हुआ नियम

Netflix ने भारत में बंद की ‘पासवर्ड शेयरिंग’ सुविधा, आज से ही लागू हुआ नियम

netflix-ends-password-sharing-in-india-from-today-itself

Netflix Ends Password Sharing In India: ये कहना शायद गलत नहीं होगा कि आज के समय में ओटीटी प्लेटफॉर्म टीवी चैनलों से अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं। लेकिन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्मों के सामने एक सबसे बड़ी चुनौती पासवर्ड शेयरिंग की रही है। मतलब लोग सब्सक्रिप्शन खरीदने के बजाए, आपस में अकाउंट शेयर कर लेते हैं, जाहिर है इससे कंपनियों को भारी घाटा होता है।

इसको लेकर वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) ने कुछ समय पहले ही यह ऐलान किया था कि कंपनी पासवर्ड शेयरिंग पर पाबंदी लगाने जा रही है और आज से भारत समेत अन्य देशों में यह नियम लागू भी कर दिए हैं। जी हाँ! रिश्तेदारों या दोस्तों के ओटीटी अकाउंट्स का इस्तेमाल करने वालों के लिए यह एक बड़ा झटका है।

Netflix ने बताया कि भारत, अमेरिका समेत कई देशों में पासवर्ड शेयरिंग पर पाबंदी लगाने की शुरुआत ’20 जुलाई’ यानी आज से ही आधिकारिक रूप से कर दी गई है।

Netflix Ends Password Sharing In India: कैसे करेगा काम?

पासवर्ड शेयरिंग पर लगाम लगाने की प्रक्रिया के तहत, सबसे पहले कंपनी यह देखगी कि कहीं आपका Netflix अकाउंट अलग-अलग जगह या कहें तो लोकेशन पर इस्तेमाल तो नहीं हो रहा? अगर ऐसा है तो कंपनी की ओर से अकाउंट के मालिक को एक ईमेल भेजा जाएगा।

आसान भाषा में समझने की कोशिश करें तो सब्सक्रिप्शन खरीदने वाले प्राइमरी मेंबर की लोकेशन के अलावा अगर किसी दूसरे लोकेशन में कोई अन्य व्यक्ति उसका अकाउंट इस्तेमाल करता है, तो उसके एक्सेस को ब्लॉक करते हुए, उसे सब्सक्रिप्शन खरीदने और नए अकाउंट पर प्रोफाइल ट्रांसफर करने का नोटिफिकेशन भेजा जाएगा।

netflix-ends-password-sharing-in-india-from-today-itself

इतना ही नहीं बल्कि अब से यूजर्स को अकाउंट एक्सेस करते रहने के लिए हर 7 दिनों में कंपनी द्वारा भेजे गए कोड के जरिए अपना वेरिफिकेशन करना होगा। साथ ही हर 31 दिन में कम से कम एक बार, यूजर को अपने प्राइमरी अकाउंट के वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट होना पड़ेगा।

ऐसा करके Netflix यह सुनिश्चित करना चाहता है कि एक अकाउंट का इस्तेमाल, एक ही घर के कई लोग तो कर पाएँ, लेकिन उस लोकेशन के बाहर रहने वाले दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ पासवर्ड शेयर करने पर भी, उन्हें एक्सेस ना मिल सके।

See Also
POCO C65– Features & Price

मोटे तौर पर कंपनी पासवर्ड शेयरिंग पर पाबंदी लगाने के लिए प्राइमरी अकाउंट के वेरिफिकेशन के लिहाज से आईपी एड्रेस, डिवाइस आईडी, नेटवर्क आदि का उपयोग करेगी।

बताते चलें कि भारत में Netflix के सब्सक्रिप्शन की शुरुआत ₹149 प्रतिमाह वाले प्लान से हो जाती है और यह ₹649 प्रतिमाह तक जाता है।

पासवर्ड शेयरिंग पर लगाम लगाते ही बढ़े 60 लाख सब्सक्राइबर्स

भारत समेत अन्य देशों में पासवर्ड शेयरिंग पर पाबंदी लगाने के पीछे नेटफ्लिक्स की सोच यह थी कि इससे कंपनी का सब्सक्राइबर आधार और राजस्व दोनों बढ़ेगा। और ऐसा लगता है कि यह बात सच साबित हो रही है। सामने आ रही मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पासवर्ड शेयरिंग पर पाबंदी के चलते अब तक कंपनी लगभग 60 लाख (6 मिलियन) नए सब्सक्राइबर्स जोड़ने में कामयाब रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.