Now Reading
WhatsApp पर जल्द ही कर सकेंगें भेजनें से पहले वीडियो को Mute: रिपोर्ट

WhatsApp पर जल्द ही कर सकेंगें भेजनें से पहले वीडियो को Mute: रिपोर्ट

whatsapp-pay-cashback-on-upi-payment-in-india

पिछले कुछ समय से दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप बन चुका WhatsApp अपने फ़ीचर्स आदि में सुधार की कोशिशें कर रहा है।

इसी कड़ी में पहले इसने Disappearing Messages नामक फ़ीचर को पेश किया था और उसके बाद Mute Always, WhatsApp Pay और कुछ ही दिन पहले Shopping Button आदि जैसे फ़ीचरों को भी लॉंच कर दिया है।

लेकिन Facebook के मालिकाना हक़ वाली यह कंपनी यहीं नहीं रुकना चाहती। दरसल अब WhatsApp ने लोगों को एक और नए सुविधा देने का मन बनाया है, जिसके तहत उपयोगकर्ताओं अपने दोस्तों आदि में किसी को भी कोई वीडियो को भेजने से पहले उसको Mute कर सकेंगें।

इसके साथ ही वह Status में भी कोई वीडियो डालने पर उसको Mute करने का विकल्प प्राप्त करनें वाले हैं।  दरसल यह जानकारी WABetaInfo की एक रिपोर्ट के माध्यम से सामने आई है, जिसका दावा है कि WhatsApp अपनी अगली बड़ी अपडेट में लोगों को यह सुविधाएँ प्रदान करना शुरू कर सकता है।

आपको बता दें यह आगामी फीचर सबसे पहले Android के ऐप संस्करण 2.20.207.2 Beta में देखे गये हैं, जिसे इसी हफ़्ते Google Play Store पर जारी किया गया था।

इस दौरान यह भी पता चलता है कि यह Mute वीडियो फ़ीचर सभी उपयोगकर्ताओं के लिए मुहैया नहीं करवाया जाएगा। इसकी बजाए आपको इसको मैन्युअल रूप से Enable करना होगा।

ज़ाहिर है WhatsApp दुनिया भर के लोगों के बीच इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के रूप में पहली पसंद बन चुका है। लेकिन तेज़ी से बढ़ते मैसेजिंग ऐप विकल्पों के चलते कंपनी समय के साथ ख़ुद को अपडेट करती रही है ताकि उसके ग्राहकों को सारी सुविधाएँ ऐप पर ही मिल सकें और उन्हें किसी और विकल्प की तलाश न करनी पड़े।

Facebook के मालिकाना हक़ वाले इस ऐप को सबसे अधिक चुनौती Telegram और Signal से मिल सकती है, हालंकि यह फ़िलहाल इन दोनों ऐप्स की तुलना में कहीं आगे हैं, लेकिन सुरक्षा और फ़ीचर्स के मामले में Facebook अपनी इस ऐप को किसी से कम नहीं रखना चाहता।

See Also
whatsapp-secret-code-feature-step-by-step-guide

इतना ही नहीं अब Mute Always और WhatsApp Pay जैसी सुविधाओं के साथ ही साथ कंपनी ने अपने ऐप में नया स्टोरेज मैनेजमेंट टूल भी जोड़ा है, जिससे उपयोगकर्ताओं को अपने डिवाइस में स्टोरेज स्पेस को खाली करने में मदद मिलती है और वह किसी बड़ी फ़ाइल की पहचान कर उसको हटा सकता है।

आपको बता दें इस सुविधा के लिए आपको WhatsApp की ऐप को लेटेस्ट अपडेट के साथ अपडेट करना होगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.