Now Reading
WWDC23: वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट Vision Pro से लेकर iOS 17 तक हुआ लॉन्च

WWDC23: वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट Vision Pro से लेकर iOS 17 तक हुआ लॉन्च

wwdc23-highlights-apple-vr-headset-to-ios17

Apple WWDC23 Highlights: कैलिफोर्निया के क्यूपर्टिनो आधारित टेक दिग्गज एप्पल (Apple) की वार्षिक ‘वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस‘ के इस साल के संस्करण यानी ‘WWDC23’ का आगाज सोमवार से हो गया। और पहले ही दिन कंपनी ने कई अहम चीजों से पर्दा उठाया।

जैसा उम्मीद की जा रही थी, टिम कुक (Tim Cook) के नेतृत्व वाली इस कंपनी ने नए हार्डवेयर प्रोडक्ट्स के साथ ही साथ सॉफ्टवेयर अपडेट्स भी जारी किए है, जिनमें MacOS Sonoma से लेकर iOS 17 आदि शामिल रहे।

लेकिन इस बार एक चीज जो सबसे खास रही, वो है कंपनी का बहुप्रतीक्षित वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट – Vision Pro, जिसको लेकर तमाम लोग उत्सुक दिखाई पड़ रहे थे। तो आइए जानते हैं इस इवेंट में एप्पल ने इस बार किन-किन मोर्चों पर लोगों को हैरान किया और अब तक कौन-कौन से प्रोडक्ट्स व फीचर्स लॉन्च किए गए;

▶︎ iOS 17

शुरुआत सॉफ्टवेयर लॉन्च से करें तो इसमें सबसे अधिक सुर्खियाँ iOS 17 से बटोरीं। कंपनी का ये नया फोन ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन कई बड़े अपग्रेड से लैस किया गया है। यूजर्स के पास अब कॉन्टैक्ट कार्ड की जगह कॉन्टैक्ट पोस्टर (Contact Posters) या इमोजी का इस्तेमाल करने का विकल्प होगा।

साथ ही iOS 17 में ‘न्यूरल इंजन टेक्नोलॉजी’ के तहत ‘लाइव वॉइसमेल’ (Live Voicemail) फीचर भी जोड़ा गया है, जो रियल-टाइम ट्रांसक्रिप्शन की सुविधा उपलब्ध करवाते हुए, कॉलर को मैसेज छोड़ने, स्पैम कॉल का पता लगाने जैसी सहूलियत प्रदान करता है।

WWDC23 iOS 17
iOS 17

साथ ही मैसेज ऐप iMessage पर अब आपको, ‘लाइव स्टीकर्स’ बना सकने से लेकर ‘लोकेशन शेयरिंग’ व ‘चेक-इन’ जैसे फीचर्स भी मिलेगें। इसके अलावा नए अपग्रेड के तहत कंपनी ने Journal और StandBy जैसे नए फीचर्स भी शामिल किए हैं।

एप्पल का नया मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 17 अभी डेवलपर प्रीव्यू स्टेज में है और इसके ‘पब्लिक बीटा’ का रोलआउट आगामी जुलाई से शुरू हो सकता है। iPhone XS या इसके बाद वाले आईफोन मॉडलों पर इस ऑपरेटिंग सिस्टम को मुफ्त में इंस्टॉल किया जा सकेगा।

▶︎ iPadOS 17

जैसा नाम से ही जाहिर है, यह कंपनी द्वारा अपने iPads के लिए पेश किया गया नया ऑपरेटिंग सिस्टम है। iPadOS 17 में आपको नई डिजाइन की हुई ‘लॉक स्क्रीन’ से लेकर ‘इंटरैक्टिव विजेट (Widgets)’ और Health ऐप जैसी तमाम सुविधाएँ दी गई हैं।

iPadOS 17 WWDC23
iPadOS 17

साथ ही मौजूदा फीचर्स व ऐप्स जैसे Messages, FaceTime और Safari को भी कुछ अहम अपडेट प्रदान किए गए हैं। बताया जा रहा है कि कंपनी इसी साल के अपने अगले इवेंट के दौरान इस iPad ऑपरेटिंग सिस्टम का ‘स्टेबल अपडेट’ जारी कर सकती है।

▶︎ macOS Sonoma

एप्पल ने अब अपने MacBooks तथा iMacs के अनुभव को एक कदम और आगे ले जाते हुए नया macOS Sonoma ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च  कर दिया है।

इस ओएस में आपको नए बेहतरीन विजेट्स (Widgets), स्क्रीन सेवर्स, गेम मोड आदि फीचर्स दिए जा रहे हैं। अब यूजर्स को कंपनी के लैपटॉप व डेस्कटॉप पर Safari ब्राउजर को लेकर भी अहम अपग्रेड मिलेगा। साथ ही वीडियो कॉफ्रेंसिंग के लिए भी कंपनी ने कुछ नए फीचर्स को शामिल किया है।

macOS Sonoma (WWDC23)
macOS Sonoma (WWDC23)

बता दें ये नया ऑपरेटिंग सिस्टम भी फिलहाल डेवलपर्स प्रीव्यू का हिस्सा है, और इसका पब्लिक बीटा वर्जन अगले महीने से MacBooks, iMac और Mac Mini डिवाइसों के लिए उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

▶︎ Apple AR-VR Headset – Vision Pro

और अब बात इस साल WWDC23 के  सबसे बड़े आकर्षण की, जो है एप्पल का मिक्स्ड रिएलिटी हेडसेट – Vision Pro, जिसे आखिरकार सार्वजनिक कर दिया गया है। यह एक ऑग्मेंटेंट रिएलिटी (AR) – वर्चूअल रिएलिटी (VR) हेडसेट है।

See Also
boult-unveils-mirage-smartwatch-at-launch

Apple AR-VR Headset - Vision Pro WWDC23
Apple AR-VR Headset – Vision Pro

इसके जरिए आप वो सभी चीजें कर पाएँगे, जो आप एक मोबाइल फोन में कर सकते हैं, जैसे कॉल, ग्रुप कॉल, गेमिंग, म्यूजिक, मैसेज आदि। लेकिन इसका अनुभव मोबाइल से बिल्कुल अलग होगा। जी हाँ! इस हेडसेट के जरिए आपको एक वर्चुअल स्क्रीन दिखाई देगी, जिसमें आप सामने वाले शख्स को भी देख पाएँगे। इस डिवाइस को 12 कैमरे, 5 सेंसर्स और 6 माइक्रोफोन से लैस किया गया है।

इस हेडसेट में माइक्रो-OLED टेक्नोलॉजी वाले 23 मिलियन पिक्सल के दो डिस्प्ले देखने को मिलते हैं। हेडसेट Apple M2 चिपसेट द्वारा संचालित होता है, और इसमें एक नई R1 चिप भी देखने को मिलती है। Vision Pro की कीमत $3,499 (लगभग ₹2,88,752) तय की गई है। यह डिवाइस अगले साल की शुरुआत में बिक्री के लिहाज से उपलब्ध हो जाएगा।

▶︎ New MacBook Air

इवेंट के दौरान कंपनी ने बड़ी खामोशी से एक नया MacBook Air भी लॉन्च किया है, जो आपको 15.3 इंच के लिक्विड रेटिना डिस्प्ले और नए M2 चिपसेट से लैस मिलता है। एप्पल ने Intel चिपसेट आधारित मैकबुक एयर की तुलना में इस नए लैपटॉप को 12 गुना तेज बताया है।

New MacBook Air (WWDC 2023)
New MacBook Air (WWDC 2023)

कंपनी का कहना है कि इस नए लैपटॉप की बैटरी आपको 18 घंटे तक का बैकअप दे सकती है। इस नए MacBook Air की कीमत $1,299 (लगभग ₹1,34,900) से शुरू होती है। बिक्री से लिहाज से यह डिवाइस 13 जून से उपलब्ध हो जाएगा।

▶︎ Apple New Mac Studio

इस बार के वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस 2023 (WWDC23) में एप्पल ने M2 Max और M2 Ultra चिपसेट से लैस नया Mac Studio भी पेश किया, जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि यह पिछले जनरेशन के मैक स्टूडियो की तुलना में 50% तक अधिक तेज है।

New Mac Studio (WWDC 2023)
New Mac Studio (WWDC 2023)

इसमें आपको 38-Core GPU और 96GB तक की इंटीग्रेटेड मैमोरी है। इसकी कीमत लगभग ₹2,09,900 से शुरू होती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.