Now Reading
होम रेंटल स्टार्टअप NestAway ₹90 करोड़ में बिका, कभी ₹1,800 करोड़ थी वैल्यूएशन

होम रेंटल स्टार्टअप NestAway ₹90 करोड़ में बिका, कभी ₹1,800 करोड़ थी वैल्यूएशन

nestaway-sells-for-rs-90-crore-once-valued-at-over-rs-1800-crore

NestAway sells for Rs 90 crore: स्टार्टअप एको-सिस्टम में कई बार ऐसे उदाहरण देखनें को मिलते हैं जब किसी समय में व्यापक ‘नाम’ और ‘वैल्यूएशन’ कमाने वाली कंपनियाँ भी ‘अर्श से फर्श’ का सफर तय करती दिखाई दे जाती हैं। और एक बार फिर से ऐसा ही देखने को मिला है।

हम बात कर रहे हैं गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) और टाइगर ग्लोबल (Tiger Global) जैसे दिग्गज निवेशकों द्वारा समर्थित होम रेंटल स्टार्टअप NestAway की, जिसका अब Aurum PropTech द्वारा अधिग्रहण कर लिया गया है।

रियल एस्टेट व्यवसायों के लिए सॉफ्टवेयर बनाने व अन्य सुविधाओं की पेशकेश करने वाली Aurum ने आज (शुक्रवार को) यह जानकारी दी कि इसने लगभग ₹90 करोड़ (लगभग $11 मिलियन) में NestAway की 100% हिस्सेदारी खरीदने संबंधित डील को मंजूरी दे दी है।

एक्सचेंज फाइलिंग में सामने आई जानकारी के मुताबिक, Aurum PropTech इस डील के बाद NestAway के कारोबार को स्थिर बनाने के लिए ₹30 करोड़ तक का पूँजी निवेश करेगा।

NestAway की शुरुआत साल 2015 में की गई थी। यह कंपनी घर के मालिकों और किरायेदारों को टेक्नोलॉजी और डेटा का इस्तेमाल करते हुए, एक सहज अनुभव प्रदान करने का काम करती है। इसके तहत कंपनी होम रेंटल प्रक्रिया के प्रत्येक चरण के लिए एक मध्यस्थ के रूप में व्यापक समाधान मुहैया करवाती है।

लगभग आठ साल पुरानी यह कंपनी अब तक कुल $110 मिलियन तक का निवेश हासिल कर चुकी है। इतना ही नहीं बल्कि साल 2019 में इसने फिलहाल अपना अंतिम निवेश $220 (लगभग ₹1,800 करोड़) मिलियन की वैल्यूएशन पर हासिल किया था।

nestaway-sells-for-rs-90-crore-once-valued-at-over-rs-1800-crore

इसके निवेशकों की सूची में Tiger Global, Flipkart, Goldman Sachs और Yuri Milner जैसे दिग्गज नाम शुमार हैं। लेकिन इसके बावजूद आज के समय कंपनी को महज ₹90 करोड़ में बिक्री डील करनी पड़ रही है।

See Also
phonepe-launches-stock-broking-app-share-market

जाहिर है NestAway की बिक्री उस वैल्यूएशन पर हो रही है, जो इसके द्वारा हासिल किए गए कुछ निवेश का दसवाँ हिस्सा भी नहीं है या हम ये भी कह सकते हैं कि इसकी अंतिम वैल्यूएशन से 95% तक कम है।

क्यों बने ऐसे हालात? 

जून 2022 में Aurum PropTech से NestAway की सहायक इकाई HelloWorld Technologies का भी लगभग ₹42 करोड़ में अधिग्रहण कर लिया था।

NestAway बीते कुछ सालों से लगातार चुनौतियों का सामना कर रही है। साल 2022 में  का राजस्व $3 मिलियन तक सिमट गया, जो दो साल पहले तक $9.5 मिलियन था।

जानकार मानते हैं कि NestAway की वैल्यूएशन में आई इस भारी गिरावट के पीछे कुछ हद तक कोविड माहामारी के चलते बने हालातों को भी जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। फिलहाल कंपनी के प्लेटफॉर्म पर 18,000 संपत्तियां लिस्टेड हैं, जिनकी संख्या महामारी से पहले 50,000 तक थी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.