Now Reading
Meesho Layoffs: कंपनी फिर कर रही है छंटनी, इस बार लगभग 15% कर्मचारियों को निकालने की तैयारी – रिपोर्ट

Meesho Layoffs: कंपनी फिर कर रही है छंटनी, इस बार लगभग 15% कर्मचारियों को निकालने की तैयारी – रिपोर्ट

unilever-to-cut-7500-jobs-in-2024

Meesho Layoffs 15% Staff Again?: साल 2023 में बड़े पैमानें पर की जा रही छंटनी थमनें का नाम ही नहीं ले रही है। एक ओर तमाम टेक दिग्गज कंपनियाँ हजारों की संख्या में कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रहीं हैं, वहीं छोटे-बड़े भारतीय स्टार्टअप भी इससे अछूते नहीं हैं और उनमें भी नौकरी में कटौती का सिलसिला जारी ही है।

गौर करने वाली बात ये है कि इनमें से कई कंपनियाँ ऐसी भी हैं, जो लगभग एक साल के भीतर ही दूसरी बार नौकरी में कटौती करती नजर आ रही हैं। इसी कड़ी में अब सॉफ्टबैंक (Softbank) समर्थित ई-कॉमर्स स्टार्टअप Meesho का भी नाम जुड़ गया है।

असल में सामने आ रही खबरों के मुताबिक, इस यूनिकॉर्न स्टार्टअप ने एक बार फिर छंटनियों का ऐलान किया है, जिसके चलते लगभग 15% कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जा रहा है।

Meesho Layoffs
Image Credits: Meesho

जी हाँ! Moneycontrol की एक हालिया रिपोर्ट में 5 मई को Meesho के सह-संस्थापक और सीईओ विदित आत्रे (Vidit Aatrey) द्वारा भेजे गए एक ईमेल का हवाला देते हुए, इस बात का खुलासा किया गया है।

इस ईमेल में ई-कॉमर्स कंपनी के सीईओ ने मौजूदा समय में चुनौतीपूर्ण आर्थिक हालातों का हवाला देते हुए, कर्मचारियों की संख्या को कम करने की बात कही है।

बताया जा रहा है कि इस बार की जा रही छंटनी के चलते कंपनी के लगभग 15% कर्मचारी प्रभावित हो सकते हैं। इस आधार पर संख्या के लिहाज से बात की जाए तो करीब 251 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है।

Meesho Layoffs

रिपोर्ट के मुताबिक, प्रभावित कर्मचारियों को आने वाले कुछ घंटो में इस संबंध में ईमेल भेजा जा सकता है। इन कर्मचारियों को उनकी कार्य अवधि और पद के आधार पर 2.5 से 9 महीने तक के वेतन का एकमुश्त भुगतान किया जा सकता है। इसके साथ ही इन्हें निरंतर बीमा लाभ, नौकरी प्लेसमेंट आदि में सपोर्ट की पेशकश भी की जाएगी।

जाहिर है हाल में छंटनी कर रही अधिकतर कंपनियों का तर्क यही रहा है कि वह मौजूदा नाज़ुक आर्थिक हालातों को देखते हुए, लगात में कटौती के मकसद से ऐसे कदम उठा रही हैं। इन कंपनियों का कहना रहा है कि वह लाभप्रद बनने की दिशा में कंपनी के ढाँचे को पुनर्गठित करने के लिए ऐसा कर रही हैं।

See Also
byjus-bankruptcy-case-on-nclt-ceo-said-company-will-be-closed

इस बीच आपको याद दिला दें कि अप्रैल 2022 में भी Meesho ने अपने किराना व्यवसाय – Farmiso का पुनर्गठन करते हुए लगभग 150 कर्मचारियों को निकालने का ऐलान किया था।

Shopify to layoff 20% of its employees?

अभी कल ही Cognizant ने भी लगभग 3,500 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का ऐलान किया है। वहीं आ रही मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Shopify भी अब लगभग 20% कर्मचारियों को नौकरी से निकालने जा रहा है। इससे लगभग कंपनी के 2,000 कर्मचारी प्रभावित होंगे।

बताते चलें, लगभग 10 महीनें पहले ही Shopify ने 1,000 कर्मचारियों की छंटनी करते हुए, कुल कर्मचारी संख्या में लगभग 10% तक की कटौती की थी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.