Now Reading
ChatGPT ने WhatsApp को पीछे छोड़ा, 2 महीनें में हासिल किए 10 करोड़ उपयोगकर्ता

ChatGPT ने WhatsApp को पीछे छोड़ा, 2 महीनें में हासिल किए 10 करोड़ उपयोगकर्ता

chatgpt-costs-rs-5-crore-daily-openai-might-go-bankrupt

ChatGPT gains 100 million users in 2 months: पूरी दुनिया इस वक्त मानों इंटरनेट पर सिर्फ एक ही चीज के बारे में बात कर रही है, और वो है OpenAI द्वारा बनाया गया एआई चैटबॉट – चैटजीपीटी (ChatGPT) जी हाँ! फिलहाल हर कोई इस एआई चैटबॉट को लेकर उत्साहित नजर आ रहा है।

रोजना इसके नए नए तरीकों से इस्तेमाल किए जाने की भी खबरें सामने आती रहती हैं। ‘छात्रों’ से लेकर ‘वर्किंग प्रॉफेशनल्स’ और ‘टेक कंपनियों’ से लेकर ‘सोशल मीडिया फर्म’, सही अपने-अपने तरीके से, चैटजीपीटी की संभावनाओं को तलाशने की कोशिशें कर रहे हैं। और अब आँकड़े भी इसकी गवाही देने लगे हैं।

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में चर्चा का विषय बन चुके ChatGPT ने एक नया इतिहास रचते हुए, सिर्फ 2 महीनों के भीतर ही, दुनिया भर में 100 मिलियन (लगभग 10 करोड़) से अधिक उपयोगकर्ता हासिल कर लिए हैं।

chatgpt-gains-100-million-users-in-2-months-left-whatsapp-behind
ChatGPT gains 100 million users in 2 months

यह आँकड़ा असल में World of Statistics की एक नई रिपोर्ट में पेश किया गया है। अगर किसी उपभोक्ता ऐप के विकास दर के नजरिए से देखें, तो यह खुद में एक नया कीर्तिमान है।

असल में इस रिपोर्ट में ChatGPT के इस तेज रफ्तार बढ़त की तुलना दुनिया के कुछ बेहद लोकप्रिय ऐप्स जैसे व्हाट्सएप (WhatsApp) और यहाँ तक कि मोबाइल फोन्स आदि से भी की गई है।

ChatGPT gains 100 million users

दिलचस्प रूप से World of Statistics के द्वारा पेश किए गए आँकड़ो के अनुसार, मोबाइल फोन्स को दुनिया भर में 10 करोड़ (100 मिलियन ) लोगों तक पहुँचनें में लगभग 16 साल का वक्त लग गया था। वहीं टेलीफोन को 10 करोड़ यूजर्स का आँकड़ा छूने में तो 75 साल लग गए थे।

वहीं Facebook ने लगभग 4.5 सालों में, Instagram ने लगभग 2.5 सालों में, ट्विटर ने लगभग 5 सालों में, World Wide Web (WWW) ने 7 सालों में, Apple App Store ने 2 साल में और iTunes ने लगभग 6.5 सालों में 10 करोड़ यूजर्स का आँकड़ा पार किया था।

आपको बता दें, लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो ऐप TikTok ने भी सबको चौंकाते हुए सिर्फ 9 महीनें में 10 करोड़ यूजर्स हासिल कर लिए थे।

See Also
openai-claims-israel-company-tries-to-interfere-in-indian-elections

हाल में सामने आए UBS के एक सर्वे की मानें तो जनवरी 2023 में हर दिन औसतन लगभग 1 करोड़ 30 लाख लोग ChatGPT का इस्तेमाल कर रहे थे, यह संख्या दिसंबर 2022 के मुकाबले दोगुने से भी अधिक थी।

जाहिर है एक ऐसा एआई चैटबॉट को आपके मन में चल रहे सवालों के जवाब देने के साथ ही साथ आपसे किसी इंसान की तरह चैट कर सकता हो, रचनात्मक कहानियाँ लिख सकता हो, कविताएं लिख सकता हो, तो वह लोगों के आकर्षण का केंद्र बनेगा ही बनेगा।

आपको याद दिला दें, नवंबर 2022 के अंत में Microsoft समर्थित एक निजी फर्म OpenAI ने ChatGPT को को आम जनता के लिए मुफ्त व सीमित इस्तेमाल के लिहाज से उपलब्ध करवा दिया था। वैसे OpenAI ने पिछले महीने $20 मासिक सदस्यता प्लान का भी ऐलान किया, जो फिलहाल अमेरिका में ही उपलब्ध है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.