Now Reading
Cognizant Layoffs: कंपनी ने किया 3,500 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का ऐलान

Cognizant Layoffs: कंपनी ने किया 3,500 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का ऐलान

cognizant-layoffs-3500-employees-will-india-affects

Cognizant Layoffs 3,500 Employees?: इस साल की शुरुआत में लोगों का मानना ये था कि पिछले साल यानी 2022 में तमाम क्षेत्रों से जुड़ी कई बड़ी-बड़ी कंपनियों ने बड़े पैमानें पर कर्मचारियों को नौकरी से निकाला था। लेकिन साल 2023 ने कुछ महीनों के भीतर ही पिछले साल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

वैश्विक बाजार में मंदी की आशंका और नाज़ुक आर्थिक हालातों के बीच, साल 2023 में पिछले साल की तुलना में कहीं अधिक छंटनियाँ दर्ज की जा चुकी हैं। अब तक फेसबुक (Facebook), माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) और अमेजन (Amazon) जैसी तमाम टेक दिग्गज कंपनियाँ कुल 1.5 लाख से अधिक कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा चुकी हैं।

गौर करने वाली बात ये है कि इनमें से कंपनियों द्वारा की गई छंटनियों के चलते, देश में कई भारतीय कर्मचारी भी प्रभावित होते नजर आए हैं। लेकिन अब इस लिस्ट में लोकप्रिय आईटी कंपनी Cognizant का भी नाम शुमार हो गया है।

असल में Cognizant ने गुरुवार (4 मई) को बताया कि वह लगभग 3,500 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने जा रही है। इस लिहाज से कंपनी अपनी कुल कर्मचारी संख्या में 1% की कटौती करती नजर आएगी।

कंपनी के मुताबिक आईटी सर्विस सेक्टर के लिए मौजूदा समय काफी चुनौतीपूर्ण है और इसलिए लागत में कटौती करने की दिशा में यह कदम उठाया गया है।

Cognizant Layoffs

आँकड़ो के लिहाज से देखें तो Cognizant ने साल 2023 में राजस्व मामले में साल दर साल के लिहाज से 0.3% की गिरावट दर्ज की है, और यह करीब $4.81 बिलियन रहा।

cognizant-layoffs-3500-employees-will-india-affects

गौर करने वाली बात ये है कि इन सब के बीच, कंपनी का मुनाफा साल दर साल के हिसाब से देखने पर 3% तक बढ़ता नजर आया है, और लगभग $580 मिलियन के आँकड़े तक पहुँच सका।

फिलहाल इस अमेरिकी आईटी कंपनी में कुल 3,51,500 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं। लेकिन कंपनी का मानना है कि 3,500 कर्मचारियों की छंटनी के बाद यह खों वर्ग फुट ऑफिस स्पेस की लागत को भी कम कर सकेगी।

See Also
dream11-parent-launches-its-first-mobile-game-dream-cricket-2024

Cognizant यह कटौती अपने NextGen मॉडल को अपनाते हुए कर रहा है, जिसके तहत कंपनी अपने ऑपरेटिंग मॉडल को सरल बनाने का प्रयास कर रही है। यह सब ऐसे वक्त में हो रहा है जब Cognizant को हाल में ही रवि कुमार एस (Ravi Kumar S) के रूप में अपना नया सीईओ मिला है।

वैसे अब देखने वाली बात यह भी होगी कि इस छंटनी के चलते, क्या भारत में कार्यरत कंपनी के कर्मचारी भी प्रभावित होते नजर आएँगे या नहीं? इसको लेकर अभी तक कोई स्पष्ट संकेत नहीं मिल सकें हैं। लेकिन जानकारों के अनुसार, ऐसी संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता है।

दिलचस्प रूप से इसके प्रतिद्वंदी Accenture ने बीते अप्रैल महीनें में ही लगभग 19,000 कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान किया था।

IBM अपने कई कर्मचारियों को एआई से करेगा रिप्लेस

हाल में सामने आई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक और टेक दिग्गज – IBM ने अब नई नियुक्तियाँ ना करने का मन बनाया है। हाल में सामने आई ख़बरों में यह बताया गया है कि कंपनी लगभग 7,800 कर्मचारियों को एआई तकनीक से रिप्लेस करने पर भी विचार कर रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.