Now Reading
Accenture Layoffs: आईटी दिग्गज कंपनी ने किया 19000 कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान

Accenture Layoffs: आईटी दिग्गज कंपनी ने किया 19000 कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान

accenture-layoffs-19000-employees

Accenture Layoffs 2023: इस साल की शुरुआत से ही दुनिया भर की कई टेक दिग्गज कंपनियाँ लगातार भारी संख्या में नौकरियों में कटौती का ऐलान कर रही हैं, और ऐसा लगता है कि ये छंटनियों का सिलसला अभी भी थमनें वाला नहीं है।

साल ही शुरुआत में ही लगभग 18,000 कर्मचारियों की छंटनी करने वाले Amazon ने हाल में फिर से 9,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का ऐलान किया था। और अब आईटी दिग्गज कंपनी Accenture भी लगभग 19,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने जा रही है।

जी हाँ! आईटी क्षेत्र की जानी मानी कंपनियों में शुमार Accenture ने गुरुवार (23 मार्च, 2023) को यह ऐलान किया है कि कंपनी अपने कुल कर्मचारियों की संख्या के लगभग 2.5% (लगभग 19,000) लोगों को नौकरी से निकालने जा रही है।

कंपनी की मानें तो इस छंटनी के चलते अधिकांश रूप से इसे गैर-बिल योग्य कॉर्पोरेट कार्यों में निहित कर्मचारी प्रभावित होंगे। इसके साथ ही कंपनी ने अपने सालाना राजस्व (कमाई) व लाभ से जुड़े अनुमानों को भी कम कर दिया है।

बताया जा रहा है कि अपने वार्षिक राजस्व और लाभ अनुमानों में कमी करने के पीछे कंपनी का मानना है कि वैश्विक मंदी के हालातों के बीच कई कंपनियाँ अपने तकनीकी बजट में कटौती कर सकती हैं।

आईटी कंपनी को उम्मीद है कि उसकी वार्षिक राजस्व वृद्धि स्थानीय मुद्रा में 8 से 10 प्रतिशत के बीच हो सकती है। बता दें यही पहले 8 से 11 प्रतिशत के बीच रहने का अनुमान था। कंपनी के मुताबिक,चालू-तिमाही में राजस्व के $16.1 बिलियन से $16.7 बिलियन के बीच रहने की उम्मीद है।

accenture-layoffs-19000-employees

साथ ही इस आईटी दिग्गज कंपनी ने यह भी कहा है कि इसे प्रति शेयर आय के $10.84 से $11.06 के बीच रहने की उम्मीद है, जबकि पहले यही $11.20 से $11.52 के बीच रहने का अनुमान था।

Accenture Layoffs 2023

कंपनी ने अपने बयान में कहा;

“हमारी रणनीतिक विकास से जुड़ी प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए हम वित्त वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही के दौरान, नई भर्तियाँ करना जारी रखेंगे।”

See Also
End Of Life Vehicle Policy Delhi

“हमने लागत में कमी करने के मकसद के साथ, अपने गैर-बिल योग्य कॉर्पोरेट कार्यों व संचालन को सुव्यवस्थित करने की कवायद शुरू की है। इसके चलते आने वाले 18 महीनों में, लगभग 19,000 लोगों (वर्तमान कर्मचारियों की कुल संख्या का 2.5%) को नौकरियों से निकाला जा सकता है।”

यह भी सामने आया है कि कंपनी के प्रभावित कर्मचारियों को किए जाने वाले तमाम भुगतान आदि के लिए पहले से ही $1.2 बिलियन अलग रख लिए हैं।

वैसे ऐसा पहली बार नहीं है जब इस साल किसी बड़ी आईटी कंपनी ने बिगड़ते वैश्विक आर्थिक हालातों का हवाला देते हुए, चिंता व्यक्त की हो या फिर कर्मचारियों को निकालने का निर्णय लिया हो। इसके पहले Google, IBM, Salesforce, SAP आदि भी बड़ी संख्या में छंटनियाँ कर चुके हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.