Now Reading
iPhone बनाने वाली Foxconn भारत में करेगी लगभग ₹5,700 करोड़ का निवेश, मिलेंगे 1 लाख रोजगार

iPhone बनाने वाली Foxconn भारत में करेगी लगभग ₹5,700 करोड़ का निवेश, मिलेंगे 1 लाख रोजगार

foxconn-buys-equipment-from-apple-to-expand-in-india

Apple partner Foxconn will invest $700 Mn in India: हम सब जानते हैं कि बीतें कुछ सालों से भारत लगातार वैश्विक स्तर पर एक मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में खुद को स्थापित करने के प्रयास कर रहा है। और इसमें देश को कामयाबी भी मिलती नजर आ रही है।

हाल में अमेरिका व अन्य देशों की कई दिग्गज कंपनियों ने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट आदि के लिए चीन के बजाए भारत को प्राथमिकता देने की शुरुआत की है। और इसी का एक और ताजा उदाहरण सामने आया है।

असल में हम बात कर रहे हैं, Apple के लिए iPhone समेत तमाम प्रोडक्ट्स बनाने वाली ताइवान आधारित कंपनी Foxconn की, जो काफी लंबे समय से भारत में  iPhones का प्रोडक्शन कर रही है। लेकिन अब ऐसा लगता है कि कंपनी देश में अपनी क्षमताओं को व्यापक रूप से बढ़ाना चाहती है।

इसी के चलते अब Foxconn भारत में $700 मिलियन (लगभग ₹5,700 करोड़) का भारी निवेश करने जा रही है। खबरों के मुताबिक, यह निवेश कंपनी को चीन में होने वाले अपने प्रोडक्शन का एक बड़ा हिस्सा भारत में शिफ्ट करने में मदद करेगा।

अपने इस प्लान के तहत यह iPhone निर्माता कंपनी भारत के तेलंगाना राज्य में एक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण इकाई स्थापित करेगी। तेलंगाना के आईटी मंत्री, के. टी. रामा राव ने इस निवेश की पुष्टि करते हुए यह भी कहा कि Foxconn के इस कदम के चलते राज्य में 1 लाख से अधिक रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

बता दें, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव और Foxconn के अध्यक्ष यंग लियू (Young Liu) ने इस विषय में बातचीत करने के लिए मुलाकात भी की।

खबरों के अनुसार, कंपनी कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में हवाई अड्डे के करीब 300 एकड़ की साइट पर iPhone के तमाम पार्ट आदि बनाने के लिए भी प्लांट लगाने की योजना बना रही है।

tata-group-very-close-to-become-india-first-homegrown-iphone-maker

See Also
google-employees-occupy-ceo-office-for-anti-israel-demand

दिलचस्प रूप से यह भी सामने आया है कि इस प्लांट में कंपनी Apple के फोनों के साथ ही साथ इलेक्ट्रिक वाहनों से संबंधित पुर्ज़ों का भी निर्माण करती नजर आ सकती है। वैसे कर्नाटक संबंधित इस कथित योजना को लेकर, अभी तक किसी भी पक्ष की ओर से कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है।

आपको बता दें, Foxconn के साथ ही भारत में Apple के अन्य बड़े समझेदार जैसे Wistron और Pegatron भी काफी समय से अपना संचालन करते आ रहे हैं।

यह खबर इसलिए भी दिलचस्प हो जाती है क्योंकि हाल में सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय दिग्गज Tata Group लगभग ₹4,000 करोड़ से ₹5,000 करोड़ में Wistron की एक कर्नाटक स्थिति मैनुफैक्चरिंग यूनिट को खरीदने की योजना बना रहा है।

ये सभी कंपनियाँ भारत में मैन्युफ़ैक्चरिंग को लेकर इसलिए भी उत्साहित हैं ताकि भारत सरकार की पीएलआई (PLI) जैसी प्रोत्साहन स्कीमों का लाभ उठाया जा सके। शायद यही वजह है कि इस बीच दिग्गज कंपनियों के बीच मैन्युफ़ैक्चरिंग को बढ़ावा देने की होड़ सी मची हुई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.