Now Reading
Amazfit ने लॉन्च किया ChatGPT आधारित दुनिया का पहला ‘वॉच फेस’

Amazfit ने लॉन्च किया ChatGPT आधारित दुनिया का पहला ‘वॉच फेस’

amazfit-smartwatches-get-chatgpt-feature

ChatGPT on your Amazfit Smartwatch?: दुनिया भर में इस वक्त ChatGPT एआई चैटबॉट चर्चा का विषय बना हुआ है। दिलचस्प ये है कि रोजना नए-नए तरीकों से इस एआई चैटबॉट को इस्तेमाल किए जाने की खबरें सामने आती रहती हैं। और अब तमाम टेक दिग्गज कंपनियों ने, अपने-अपने फायदे के लिहाज से भी इससे जुड़ी संभावनाओं को तलाशने की कोशिशें शुरू कर दी हैं।

इसी कड़ी में अब वियरेबल ब्रांड Amazfit ने अब अपनी स्मार्टवॉच के लिए भी चैटजीपीटी (ChatGPT) की क्षमताओं को अपनाने का काम शुरू किया है।

जी हाँ! Amazfit ने अब ChatGPT AI टूल पर आधारित दुनिया का पहला ‘वॉच फेस’ (Watch Face) लॉन्च किया है। साथ ही अब Amazfit वॉच में इंटरेक्टिव ऑफर्स के लिए भी चैटजीपीटी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

indian-govt-to-use-chatgpt-powered-whatsapp-chatbot

मतलब साफ है कि Amazfit दुनिया का पहला ऐसा वियरेबल ब्रांड बन गया है, जिसने स्मार्टवॉच में इस एआई चैटबॉट टेक्नोलॉजी को जोड़ने का काम किया है।

Amazfit Launches ChatGPT Powered Watch Face

असल में कंपनी ने इस नए टूल को अपने ZeppOS स्मार्टवॉच ऑपरेटिंग सिस्टम में वॉच फेस के कोड के साथ एकीकृत कर दिया है।

ChatGPT की इस क्षमता से लैस करने के बाद, यह नया वॉच फेस (Watch Face) असल में इंसानों जैसी एआई आधारित प्रतिक्रियाएं देने में सक्षम होगा।

आसान भाषा में समझने की कोशिश करें तो, एक बार इस एआई सक्षम वॉच फेस (Watch Face) को सेट करने के बाद, यह आपसे “आपका दिन कैसा रहा?” आदि जैसे चीजें पूछ सकता है।

इतना ही नहीं बल्कि आपको हेल्थ और फिटनेस डेटा जैसे चले गए कदमों की संख्या, कैलोरी बर्न, हॉर्ट रेट आदि भी प्रदर्शित करेगा। इसमें बैटरी प्रतिशत जैसी जानकारियाँ भी देखीं जा सकेंगी।

जाहिर है ऐसा पहली बार होगा जब कोई स्मार्टवॉच यूजर्स के साथ चैटजीपीटी एआई-आधारित इंटरैक्शन खूबियों से लैस होगी।

वैसे आपको बता दें Amazfit की ओर से यह साफ नहीं किया गया है कि कंपनी की कौन-कौन सी स्मार्टवॉच ChatGPT आधारित इस नए वॉच फेस को सपोर्ट करेंगी। लेकिन क्योंकि यह टूल सीधे ZeppOS में भी जोड़ा गया है, इसलिए माना जा रहा है कि कंपनी के अधिकतर स्मार्टवॉच मॉडलों में इसे इस्तेमाल किया जा सकेगा।

वैसे Amazfit भले ऐसा करने वाली पहली कंपनी बन गई हो, लेकिन इतना तो कहा जा सकता है कि जल्द ही अन्य तमाम स्मार्टवॉच ब्रांड्स भी इस खूबी को अपनाते नजर आ सकते हैं।

OpenAI द्वारा बनाए गए ChatGPT को हाल में Microsoft के नए AI Bing में भी जोड़ा गया है। इसकी लोकप्रियता का आलम यह है कि जल्दबाजी में Google को भी अपना Bard AI टूल पेश करना पड़ा, जो फिलहाल सिर्फ चुनिंदा लोगों के लिए ही उपलब्ध है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.