Now Reading
Amazon Echo Dot (5th Gen) स्मार्ट स्पीकर भारत में हुआ लॉन्च, मोशन सेंसर से है लैस

Amazon Echo Dot (5th Gen) स्मार्ट स्पीकर भारत में हुआ लॉन्च, मोशन सेंसर से है लैस

amazon-echo-dot-5th-gen-price-features-in-india

Amazon Echo Dot (5th Gen) – Features & Price: आज के दौर में स्मार्ट स्पीकर्स की माँग भी तेजी से बढ़ रही है। और अन्य तमाम क्षेत्रों की तरह ही इसमें भी Google और Amazon जैसी टेक दिग्गज कंपनियों की मजबूत पकड़ है, खासकर अगर बात करें भारत की।

और अब अपनी बाजार हिस्सेदारी को बढ़ाने के मकसद के साथ, Amazon ने भारत में अपने स्मार्ट स्पीकर लाइनअप में एक नया प्रोडक्ट शामिल करते हुए Amazon Echo Dot (5th Gen) भी लॉन्च कर दिया है।

कंपनी के दावे के अनुसार, इस 5वीं पीढ़ी के नए Echo Dot में लोगों को बेहतर ऑडियो, मोशन डिटेक्शन, टेम्परेचर सेंसर और टैप जेस्चर कंट्रोल सुविधा मिल सकेगी। इतना ही नहीं बल्कि यह स्मार्ट स्पीकर हिंदी, अंग्रेजी और हिंग्लिश भाषा का भी सपोर्ट करता है।

तो आइए जानते हैं इस स्मार्ट स्पीकर के तमाम फीचर्स, कीमत, ऑफर्स व उपलब्धता से जुड़ी जानकरियों के बारे में विस्तार से;

Amazon Echo Dot (5th Gen) – Features:

शुरुआत करें डिजाइन से तो 5वीं पीढ़ी के इस नए Echo Dot को भी एक कॉम्पैक्ट गोल लुक प्रदान किया गया है। जैसा हमनें आपको पहले ही बताया, कंपनी का दावा है कि यह स्पीकर आपको डीप बास, क्लियर वोकल साउंड और बेहतर जेस्चर कंट्रोल सुविधा प्रदान करता है।

इसमें ऑडियो सिस्टम में भी सुधार की बात कही गई है। गाने सुनने के लिए आप चाहें तो इससे अपने फोन को ब्लूटूथ के जरिए कनेक्ट कर सकते हैं या फिर Spotify, JioSaavan, Amazon Prime Music, Apple Music, Hungama या अन्य किसी ऐप के जरिए Alexa को गाने चलाने के निर्देश भी दे सकते हैं।

Amazon Echo Dot 5th

Echo Dot 5th Gen में एक एक्सेलेरोमीटर भी दिया गया है, जिसके तहत आप म्यूजिक को रोकने या फिर से शुरू करने, टाइमर को रिसेट करने या आदि कई चीजेओं के लिए टैप जेस्चर कंट्रोल का इस्तेमाल कर पाएँगे।

आपको बता दें इस स्मार्ट स्पीकर को AZ2 Neural Edge प्रॉसेसर से लैस किया गया है, जिससे Alexa का प्रदर्शन और भी बेहतर हो जाता है।

इतना ही नहीं बल्कि Echo Dot 5th Gen में दिए गए इन-बिल्ट अल्ट्रासाउंड मोशन डिटेक्शन और टेम्परेचर सेंसर के साथ, यह कनेक्ट किए गए इलेक्ट्रॉनिक्स के जरिए, स्मार्ट होम रूटीन सेट कर सकता है।

इसको आसान भाषा में कुछ ऐसे समझिए कि यह आपके कमरे में प्रवेश करने पर, कमरे की लाइट को ऑटोमेटिक रूप से ऑन कर सकता है या फिर कमरे का तापमान बढ़ने पर, खुद ही एसी भी ऑन कर सकता है।

See Also
bgmi-is-back-in-india-krafton-confirms

इस Echo Dot डिवाइस में एक माइक्रोफ़ोन ऑन/ऑफ बटन भी दिया गया है, और इसमें आपको अपनी वॉयस रिकॉर्डिंग को सुनने और उसे डिलीट करने की भी सुविधा मिलती है। जाहिर है यह प्राइवेसी के लिहाज से भी एक अच्छा कदम कहा जा सकता है।

इस नए Echo Dot को ब्लैक, ब्लू और व्हाइट जैसे तीन रंग विकल्पों में पेश किया गया है।

Amazon Echo Dot (5th Gen) – Price in India:

भारत में वैसे तो Amazon Echo Dot 5th Gen की कीमत ₹5,499 तय की गई है, लेकिन शुरुआती ऑफर के तहत कुछ दिनों के लिए इसे ₹4,999 में खरीदा जा सकता है।

बिक्री के लिहाज से यह Amazon, Croma, Reliance Digital और अन्य रिटेल स्टोर्स पर उपलब्ध करवा दिया गया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.