Now Reading
Instagram पर 15 मिनट से कम के वीडियो पोस्ट अब Reels के रूप में आएँगे नजर

Instagram पर 15 मिनट से कम के वीडियो पोस्ट अब Reels के रूप में आएँगे नजर

instagram-videos-under-15-minutes-will-become-reels

Instagram 15 min videos Reels: शॉर्ट वीडियो सेगमेंट में Reels फीचर के जरिए तेजी से अपनी पैठ बनाने वाले Instagram ने अब एक बड़ा अपडेट जारी किया है, जो बेशक लोगों को बहुत पसंद आने वाला है।

जी हाँ! Meta के मालिकाना हक वाली कंपनी ने घोषणा की है कि अब Instagram पर 15 मिनट से कम के वीडियो पोस्ट को प्लेटफ़ॉर्म पर बतौर Reels ही शेयर किया जा सकेगा। आसान भाषा में कहें तो अब Reels सेक्शन में 15 मिनट से कम के वीडियो भी नजर आएँगे।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

ये ऐलान ऐसे वक्त में किया गया है, जब बीते कुछ समय से प्लेटफ़ॉर्म पर वीडियो कंटेंट की मात्रा काफी तेजी से बढ़ी है, खासकर भारत में, जहाँ शॉर्ट वीडियो के ट्रेंड को लोकप्रिय बनाने वाले TikTok को कुछ साल पहले ही बैन कर दिया गया था।

ऐसे में अब Instagram Reels और YouTube Shorts बखूबी TikTok की जगह लेते नजर आ रहें हैं। वैसे इस नई अपडेट की बात करें तो सबसे पहले हम यह साफ कर देना चाहते हैं कि इस अपडेट के जारी होने से पहले Instagram पर पोस्ट किए गए वीडियो Reels के तौर पर दिखाई नहीं देंगें। यह सुविधा सिर्फ नए वीडियो पोस्ट के लिए है।

Instagram videos under 15 minutes will automatically become Reels

जैसा हम सब जानते हैं कि शॉर्ट वीडियो बनाने वालों के साथ ही साथ, इनको देखनें वालों की संख्या भी काफी अधिक है, ऐसे में क्रीएटर्स के लिए अधिक से अधिक वीडियो को Reels सेक्शन में दिखाए जा सकने वाला ये विकल्प, उनके वीडियो ‘व्यूज’ को बढ़ा सकता है।

आपको याद दिला दें, वर्तमान में यूजर्स सिर्फ 90 सेकंड से कम के वीडियो को ही Instagram पर बतौर Reels पोस्ट कर सकते थे।

Instagram 15 min Videos Reels:

ग़ौर करने वाली ये भी है कि इस नए अपडेट के बाद अब Instagram के Home Feed पर दो टैब की जरूरत नहीं रह जाती है, इसलिए कंपनी अब Videos और Reels तब को भी एक साथ लाती नजर आएगी।

Instagram के अन्य नए फीचर

इसके साथ ही एक और नया फीचर सामने आया है, जिसके तहत अब Instagram पर वीडियो पोस्ट के साथ ही साथ कैमरा कैप्चर का भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसके तहत यूजर Instagram कैमरे में Dual फीचर के ज़रिए अपने फोन के फ्रंट और बैक कैमरों का एक साथ उपयोग करके रिकॉर्डिंग कर सकेंगें, जो वाक़ई काफ़ी मज़ेदार है।

इसके अलावा भी Instagram ने कुछ और फीचर्स को लाने का भी इशारा किया है। कंपनी जल्द ही एक ‘Remix Photos’ फीचर पेश करने जा रही है, जो प्लेटफॉर्म पर सार्वजनिक तस्वीरों को रीमिक्स कर सकें की ससहूलियत प्रदान करेगा।

साथ ही यूजर्स तस्वीरों को रीमिक्स करने के लिए अलग-अलग लेआउट भी चुन सकेंगे, जिसमें ग्रीन स्क्रीन, हॉरिजॉन्टल और वर्टिकल स्प्लिट-स्क्रीन आदि शामिल हैं।

साथ ही अब आप अपनी मौजूदा Reels में अपनी खुद की वीडियो कमेंट्री जोड़ने के लिए पिक्चर-इन-पिक्चर रिएक्शन व्यू का विकल्प भी इस्तेमाल कर सकेंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.