Now Reading
भारतीय YouTubers को देना पड़ सकता है अधिक टैक्स; Google लाया नए टैक्स नियम

भारतीय YouTubers को देना पड़ सकता है अधिक टैक्स; Google लाया नए टैक्स नियम

it-ministry-asks-youtube-to-put-unverified-disclaimer-on-fake-news-channels

भारत में क्रीएटर्स के लिए एक बुरी खबर सामने आई है। Google के मालिकाना हक़ वाले YouTube ने अमेरिका के बाहर के क्रीएटर्स को किए जाने वाले पेमेंट में टैक्स (Tax) कटौती का ऐलान किया है।

YouTubers को भेजे जा रहें एक ई-मेल में, टेक दिग्गज ने कहा कि जून 2021 तक क्रीएटर्स (अमेरिका के बाहर) की कमाई पर अतिरिक्त टैक्स लगाया जाएगा।

इसको लेकर भेजे जा रहे ई-मेल में Google ने कहा;

“अगले कुछ हफ्तों में, हम आपसे AdSense में टैक्स (Tax) की जानकारी जमा करने के लिए कहेंगे, ताकि कितनी टैक्स कटौती करनी है ये तय किया जा सके (अगर कोई टैक्स लागू होता है तब)।”

“यदि आपकी टैक्स संबंधित जानकारी 31 मई, 2021 तक प्रदान नहीं करते हैं तो Google दुनिया भर में आपकी कुल कमाई से 24% तक टैक्स कटौती करेगा।”

ज़ाहिर है ये क़दम भारत में YouTube क्रीएटर्स (YouTubers) को भी प्रभावित करेगा। और इसलिए YouTube ने क्रीएटर्स से ये अपील की है कि वह AdSense में सही सही टैक्स जानकारी भरें ताकि कितना टैक्स काटना है ये तय किया जा सके।

New YouTube US Tax

उदाहरण के लिए, मान लीजिए भारत में कोई क्रीएटर पिछले महीने YouTube Partner Programme के तहत अपने YouTube Channel से $1,000 कमाता है, जिसमें से क़रीब $100 उसको अमेरिकी दर्शकों से मिले व्यूज़ के आधार पर कमाएँ हैं।

और मान लीजिए अगर उस कमाई करने वाले क्रीएटर ने अपनी टैक्स जानकारी जमा नहीं की है, तो उसकी कुल कमाई का 24% यानि $240 YouTube टैक्स के तौर पर काट लेगा।

YouTube ने अपने सपोर्ट पेज में कहा है कि जब तक क्रीएटर टैक्स संबंधित पूरी जानकारी नहीं देते हैं तब तक हम सिर्फ़ अमेरिका से आए व्यूज़ से हुई कमाई के बजाए उनकी पूरी कमाई से 24% टैक्स की कटौती करेंगे।

youtubers-india-be-affected-by-new-youtube-us-tax

See Also
instagram-nighttime-nudges-feature

और इसके साथ ही आपको बता दें अगर क्रीएटर टैक्स संबंधित जानकारियाँ जमा कर देता है और टैक्स ट्रीटी के लाभ लेने का दावा करता है तो ऐसी स्थिति में उस $1000 कमाई करने वाले क्रीएटर का सिर्फ़ $15 टैक्स कटेगा।

YouTube ने साफ़ किया है कि भारत और अमेरिका के बीच एक टैक्स ट्रीटी हुई है, जिसकी वजह से अमेरिका में दर्शकों से कमाई पर सिर्फ़ 15% टैक्स ही लगेगा।

और अगर वो $1000 कमाने वाला क्रीएटर अपनी टैक्स सम्बंधी जानकारी जमा करता है लेकिन उसके देश और अमेरिका के बीच ऐसी कोई टैक्स ट्रीटी नहीं है जिसको वो लाभ ले सके, तो ऐसी स्थिति में उसका $30 तक टैक्स काटा जाएगा।

साफ़ कर दें कि एक बार Google टैक्स काटना शुरू कर देगा तो क्रीएटर अपने AdSense Payments Transactions Report में जाकर राशि आदि की डिटेल देख सकेंगें।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.