Now Reading
Google Meet पर अब नहीं मिलेगी ‘फ़्री अनलिमिटेड वीडियो कॉल’ की सुविधा, वापस आई लिमिट

Google Meet पर अब नहीं मिलेगी ‘फ़्री अनलिमिटेड वीडियो कॉल’ की सुविधा, वापस आई लिमिट

google-meet-free-unlimited-group-video-calls-ends

Google Meet Free Service Ends?: 2020 की शुरुआत में जब महामारी ने दुनिया भर में तेज़ी से दस्तक देना शुरू कर दिया था, तब Google ने अपने पूर्व G-Suite के तहत मिलने वाले वीडियो कॉलिंग ऐप Google Meet को सभी के लिए मुफ़्त कर दिया था। इतना ही नहीं बल्कि कंपनी ने सितंबर 2020 तक के लिए अपने मुफ़्त प्लान में ग्रुप वीडियो कॉल के दौरान सारी लिमिट हटा दी थीं।

इसका सीधा सा मतलब ये था कि यूज़र्स फ़्री प्लान में भी अनलिमिटेड ग्रुप वीडियो कॉल (3 से अधिक लोगों के साथ) करने में सक्षम थे। लेकिन महामारी के बढ़ते जाने के चलते कंपनी ने इन सेवाओं को जून 2021 तक बढ़ाने का ऐलान कर दिया था। पर अब ऐसा लगता है कि Google अब इस मुफ़्त सेवा की अवधि को और आगे नहीं बढ़ाना चाहती है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

जी हाँ! फ़्री प्लान में Google Meet यूजर्स अब केवल 60 मिनट के लिए ग्रुप वीडियो कॉल कर सकेंगे। ज़ाहिर है कि अपने फ़्री प्लान के चलते मौजूदा हालातों में Google Meet अब तक Zoom, Skype जैसे अन्य लोकप्रिय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म्स को कड़ी टक्कर दे रहा था।

google-meet-free-video-call-crack

Google Meet Ends Free Unlimited Video Call Service

फ़्री प्लान के तहत अब तीन या इससे अधिक लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग को 60 मिनटों के लिए लिमिट कर दिया गया है। इस कड़ी में Google Meet अब ऐसी कॉल के दौरान 55 मिनट पर ही एक नोटिफिकेशन अलर्ट जारी करेगा, जिसमें यूज़र्स को ये मैसेज दिया जाएगा कि कॉल खत्म होने वाली है।

ज़ाहिर है कि इस कॉल को आगे बढ़ाते रहने के लिए होस्ट को अपना Google Meet प्लान अपग्रेड करना होगा। इसके तहत यूज़र्स अगर दिन के 24 घंटे लगातार ग्रुप कॉल की सुविधा हासिल करना चाहते हैं तो उन्हें Google Workspace Essentials प्लान ख़रीदना होगा, जिसकी क़ीमत $8 (क़रीब ₹600) है।

See Also
google-launches-gemini-android-app-in-india-with-9-languages-support

google-meet-pricing

Google Meet 1-on-1 Call अभी भी है मुफ़्त

आपको बता दें भले ग्रुप कॉलिंग पर टेक दिग्गज़ Google फ़्री प्लान का इस्तेमाल करने वालों के लिए लिमिट लागने जा रहा है, लेकिन प्लेटफ़ॉर्म पर वन-ऑन-वन कॉल्स अभी भी पूरी तरह से मुफ़्त हैं।

गूगल द्वारा बताया गया अपग्रेड 7.99 डॉलर (करीब 740 रुपये) प्रति महीना वर्कस्पेस इंडीविजुअल के लिए है, जो वर्तमान में केवल पांच देशों में उपलब्ध है. इनमें अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको, ब्राजील और जापान शामिल हैं. पेड प्लान में अपग्रेड करने के बाद, व्यक्ति 24 घंटों तक के लिए कॉल कर सकेगा.

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.