Now Reading
Google ने लॉन्च किया Android 13 ऑपरेटिंग सिस्टम, जानिए क्या कुछ है खास?

Google ने लॉन्च किया Android 13 ऑपरेटिंग सिस्टम, जानिए क्या कुछ है खास?

google-launches-android-13-know-all-about-it

Google Launches Android 13: आपको शायद याद हो कि मई 2022 में टेक दिग्गज गूगल (Google) ने अपने Google I/O 2022 कार्यक्रम में Android 13 Beta 2 को भी पेश किया था। और अब कुछ महीनों बाद कंपनी ने एंड्रॉइड 13 (Android 13) को आधिकारिक रूप से लॉन्च कर दिया है।

इस बात में कोई शक नहीं कि Android डिवाइस उपयोगकर्ताओं के लिए Android 13 ऑपरेटिंग सिस्टम का लॉन्च काफी अहम है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

जाहिर है यह आने वाले सालों में नए डिवाइसों में Android 12 की जगह लेता नजर आएगा। आपको बता दें Google द्वारा ही साझा किए गए नए आँकड़ो के अनुसार, वर्तमान में लगभग 13.3% एंड्रॉइड डिवाइसों पर Android 12 ऑपरेटिंग सिस्टम चल रहा है।

दिलचस्प रूप से, इसके पहले Android 12 को अक्टूबर 2021 में और Android 11 को सितंबर 2020 में लॉन्च किया गया था।

Google ने इस बार Android 13 में डिजाइन संबंधित व्यापक बदलावों के बजाय, सिक्योरिटी अपडेट और कार्य क्षमता संबंधी सुधारों पर अधिक ध्यान दिया है। कंपनी ने Android 13 में अधिक सहज क्यूआर स्कैनर सपोर्ट, बेहतर कंट्रोल, प्राइवेसी कंट्रोल आदि को शामिल किया है।

Android 13 – Features & Details:

  • एंड्रॉइड 13 में पेश किए गए नए सुरक्षा के तहत अब यूजर्स को किसी ऐप (जैसे Facebook, Instagram आदि) के साथ पूरे फोटो या वीडियो एल्बम को शेयर करने की जरूरत नहीं होगी। यूजर्स के पास अब सिर्फ चुनिंदा फोटो और वीडियो को ही किसी अन्य ऐप के साथ शेयर कर सकने का विकल्प मिलेगा।
  • नए ओएस में Google ने क्लिपबोर्ड को भी अधिक को सुरक्षित बनाने का काम किया है। मान लीजिए आप अपने स्मार्टफोन पर अपना ईमेल, फोन नंबर या लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे संवेदनशील डेटा को कॉपी करते हैं, तो अब एंड्रॉइड 13 में एक समय के बाद क्लिपबोर्ड हिस्ट्री से इसको ऑटोमेटिक ही क्लीयर कर दिया जाएगा।
  • एंड्रॉइड 13 में नया Digital Wellbeing फीचर भी शामिल किया गया है, जिसके तहत यूजर्स Bedtime Mode को वॉलपेपर और डार्क थीम आदि के साथ कस्टमाइज कर सकते हैं।
  • एंड्रॉइड 13 के जरिए यूजर्स बिना अपने फोन की मुख्य भाषा को बदले, विभिन्न ऐप्स को अपनी सुविधा के अनुसार अलग-अलग भाषाओं में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एंड्रॉइड 13 में उपयोगकर्ता को अपने डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम व ऐप्स के यूजर इंटरफेस को लेकर अधिक लचीलापन मिलता है। उदाहरण के लिए, इसके तहत यूजर्स अब फोन की वॉलपेपर थीम से मेल खाने के लिए किसी गैर-गूगल ऐप को भी कस्टमाइज कर सकेंगें।

Android 13 Wallpaper

See Also

  • इसके अलावा भी नए ऑपरेटिंग सिस्टम में कई छोटे-छोटे बदलाव किए गए हैं। उदाहरण के लिए अपडेटेड मीडिया प्लेयर में कुछ डिजाइन परिवर्तन देखने को मिलता है।
  • साथ ही नए ओएस में बैटरी कम होने पर ब्लूटूथ द्वारा लो एनर्जी (LE) का उपयोग कर सकनें का भी विकल्प शामिल किया गया है।
  • अब यूजर्स थर्ड पार्टी ऐप में भी एचडीआर वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • Google ने Android के Permission सिस्टम को भी अपडेट कर दिया है, ऐप्स को अब स्पष्ट रूप से यूजर्स  से नोटिफिकेशन भेजने की पर्मिशन लेनी होगी, जैसे iPhone और iPad में होता है।

Google launches Android 13 mobile OS:

  • साथ ही एंड्रॉइड 13 टैबलेट में एक नया अपडेटेड टास्कबार (Taskbar) भी शामिल किए गया है, जिसके जरिए सभी ऐप्स को एक नजर में देख सकनें और उन्हें स्प्लिट स्क्रीन मोड में ड्रैग एंड ड्रॉप कर सकनें जैसी सुविधाओं को शामिल किया गया है।

Android 13 – Availability & Supported Device:

आपको बता दें Google ने आज सिर्फ अपने Pixel स्मार्टफोन्स के लिए Android 13 को लॉन्च किया है। इसके तहत Pixel 4, Pixel 4a, Pixel 5, Pixel 5a, Pixel 6, Pixel 6 Pro, Pixel 6a आदि सभी इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करेंगें।

उम्मीद ये है कि इस साल के अंत तक एंड्रॉइड 13 को Samsung, Oppo, OnePlus, Realme, Motorola, Xiaomi, Sony और Asus जैसे स्मार्टफोन्स के लिए भी पेश कर दिया जाएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.