Now Reading
‘InstaMart’ के तहत किराना और घरेलू सामानों की ‘एक्सप्रेस डिलीवरी’ शुरू करने जा रहा है Swiggy

‘InstaMart’ के तहत किराना और घरेलू सामानों की ‘एक्सप्रेस डिलीवरी’ शुरू करने जा रहा है Swiggy

swiggy-in-2022-reveals-orders-dishes-stats

COVID​-19 महामारी के चलते ग्राहकों को अब दुकान से समान ख़रीदने की अपनी आदत में एक बड़ा बदलाव करना पड़ा है। दरसल ग्राहक अब ग्रोसरी सामानों के लिए भी ऑनलाइन सेवाओं का रूख कर रहें हैं।

ऐसे में स्टार्टअप्स को भी इस बात का बख़ूबी एहसास है और इसलिए वह इस क्षेत्र में ग्राहकों को एक से एक उम्दा सेवाएँ देने का प्रयास कर रहें हैं।

इस कड़ी में अब Swiggy जो पहले से ही ग्रोसरी डिलीवरी में काफ़ी अच्छा प्रदर्शन दर्ज कर रहा है, वह अब अपने इसी बिज़नेस को दोगुना करने की योजना बना रहा है।

जी हाँ! दरसल इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, Swiggy अब ग्रोसरी जैसी आवश्यक चीज़ों की ‘Express Delivery’ शुरू करना चाहता है। बाद में इस बात की पुष्टि कंपनी ने भी करी कि कंपनी अब 45 मिनट के अंदर ऑर्डर डिलीवर करने के मक़सद से सर्विस स्टोर खोलने की योजना बना रही है। और इस सेवा को कंपनी ‘InstaMart’ का नाम दे सकती है।

रिपोर्ट की माने तो शुरुआत में Swiggy ने अपने पार्टनर ’डार्क स्टोर्स’ के साथ मिलकर इस सुविधा में लगभग 2,500 चीज़ों की पेशकश की योजना बनाई है। आपको बता दें इन डार्क स्टोर्स में वॉक-इन लोकेशन नहीं होगा और यह सिर्फ़ और सिर्फ़ ‘क्लाउड किचन’ की तर्ज़ पर ही Swiggy ऐप पर दिखाई देंगें।

वैसे अधिकतर जैसा होता है, यह पायलट प्रोग्राम भी Swiggy गुरुग्राम और बैंगलोर से शुरू कर सकता है, बाद में ग्राहकों की प्रतिक्रियाएँ देखने के बाद ही कंपनी आगे अन्य शहरों में इसका विस्तार करेगी।

Swiggy के एक प्रवक्ता ने ईटी को दिए एक बयान में कहा;

“30-45 मिनट डिलीवरी सेवा ग्राहकों को सुबह 7 बजे से रात के 12 बजे तक के बीच दी जाएगी। इसमें इंस्टंट फ़ूड, स्नैक्स, आइसक्रीम, फल और सब्जियों जैसी श्रेणियों को शामिल किया जाएगा और InstaMart बदलते वक़्त के नए किराना स्टोर की तर्ज़ पर काम करेगा।”

इस बीच यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि COVID-19 के प्रकोप के चलते अभी भी देशभर में कई रेस्तरां बंद ही चल रहें हैं और जहाँ ये खुले भी हैं, वहाँ ग्राहक बाहर से खाना ऑर्डर करने या जाकर खाने को लेकर कोई ख़ास उत्साह नहीं दिखा रहें हैं।

See Also
paytm-upi-market-share-drops-to-9-percent-after-bank-closed

इसी कारण होटल आदि इंडस्ट्री के साथ ही साथ Swiggy जैसे फ़ूड डिलीवरी प्लेटफ़ोर्म को भी काफ़ी झटका लगा है। और यही कारण है कि Swiggy ने ग्रोसरी डिलीवरी की ओर रूख किया है।

लेकिन अब इसमें मिली शुरुआती सफ़लता के बाद अब Swiggy जल्द ही इस नयी सेवा को लॉंच करना चाहता है ताकि इस क्षेत्र में पहले से मौजूद Grofers, BigBasket जैसे खिलाड़ियों से बराबर की टक्कर ली जा सके। साथ ही आपको बता दें Swiggy ने हाल ही में शराब डिलीवरी क्षेत्र में भी क़दम रखा है।

लेकिन इस बीच ग्रोसरी क्षेत्र हाल ही में काफ़ी चर्चा में रहा और उसका कारण था, JioMart, दरसल JioMart ने हाल ही में एक साथ देश भर के 200 शहरों में अपनी सेवाओं की शुरुआत की थी, लेकिन कुछ मुद्दों को लेकर हो रही परेशानी के चलते फ़िलहाल यह सुविधा कोई इतना सुर्ख़ियाँ नहीं बटोर सकी।

लेकिन इतना ही नहीं बल्कि इस क्षेत्र में अब Flipkart ने भी क़दम रख दिया है और ईकॉमर्स जगत के इस बड़े खिलाड़ी ने भी हाइपरलोकल डिलीवरी सेवा की शुरुआत की है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.