Now Reading
क्या है भारत में लॉन्च की गई Google News Showcase सर्विस?

क्या है भारत में लॉन्च की गई Google News Showcase सर्विस?

use-google-news-showcase-in-india-on-google-news

एक तरफ़ जहाँ दुनिया भर में इंटरनेट दिग्गज़ प्लेटफ़ॉर्मों और न्यूज़ पब्लिशर्स के बीच तनातनी बनी हुई है, वहीं इसी बीच गूगल (Google) ने आज भारत में भी अपनी गूगल न्यूज़ शोकेस (Google News Showcase) सर्विस को पेश कर दिया है।

इस नई सर्विस के ज़रिए गूगल अब भारतीय न्यूज़ पब्लिशर्स को सपोर्ट करने और लोगों तक हाई क्वॉलिटी व विश्वसनीय जानकरियाँ पहुँचाने को लेकर उनकी मादद करता नाजर आएगा। लेकिन कैसे? आइए जानते हैं इसी का जवाब!

सबसे पहले तो आपको बता दें टेक दिग्गज़ ने अपने इस Google News Showcase सर्विस को देश में लॉन्च करने के लिए क़रीब 30 भारतीय न्यूज़ एजेंसियों के साथ भागीदारी की है।

इन न्यूज़ पब्लिशर्स में The Hindu Group, HT Digital Streams Ltd, Indian Express Group, ABP LIVE, India TV, NDTV, Zee News, Amar Ujala, Deccan Herald, Punjab Kesari, The Telegraph India, IANS (Indo Asian News Service), ANI आदि शामिल हैं।

use-google-news-showcase-in-india-on-google-news-app
Credit: Google

वहीं दिलचस्प ये है कि इस लिस्ट में भारत के सबसे लोकप्रिय डेली इंग्लिश न्यूज़पेपर Times of India और Times Group की अन्य प्रॉपर्टी का नाम नहीं है।

इसके साथ ही अगर डिजिटल ओनली प्लेटफ़ॉर्म की बात करें तो, इसमें सिर्फ़ HT Digital Streams (Hindustan Times अख़बार का डिजिटल अंश) और Republicworld.com (Republic TV की डिजिटल इकाई) शामिल है।

कैसे काम करता है Google News Showcase?

कंपनी के अनुसार इस प्रोग्राम के तहत न्यूज़ पब्लिशर्स के साथ किए जाने वाले लाइसेंसिंग समझौते के तहत Google भाग लेने वाले समाचार संगठनों को भुगतान भी करेगा ताकि इन पब्लिशर्स के कई लिमिटेड या कहें तो पेड (Paywall) कंटेंट पर भी रीडर्स को एक्सेस मिल सके।

इतना ही नहीं बल्कि इस सर्विस के तहत पाठकों और पब्लिशर्स के बीच के रिश्ते को भी मज़बूत करने का प्रयास किया जाएगा। इसके ज़रिए पाठकों को पब्लिशर्स के सब्स्क्रिप्शन ख़रीदने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा।

इससे इन प्रकाशनों को Google समाचार और डिस्कवर प्लेटफ़ॉर्म पर उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री को प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।

See Also
google-to-bring-circle-to-search-feature-to-pc-via-chrome-update

बता दें Google News Showcase भारत के पहले कंपनी दुनिया भर के कई बाजारों में पेश कर चुकी थी। इसमें जर्मनी, फ्रांस, कनाडा, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और अन्य देश शामिल हैं।

How to access Google News Showcase?

अब सबसे अहम बात कि आख़िर ये नई सर्विस को इस्तेमाल किस ऐप पर और कैसे करना है? तो चलिए इसका जवाब भी आपको दिए देते हैं।

असल में ये ‘News Showcase’ सेक्शन फ़िलहाल आपको Google News ऐप पर मिलेगा। और निश्चिंत रहिए क्योंकि ये Google iOS और Android दोनों ऐप वर्जन पर उपलब्ध करवाया गया है। इसको इस्तेमाल करने के लिए आप नीचे दिए गए तरीक़े को फ़ॉलो करें;

Steps to use Google News Showcase (Hindi) 

  • सबसे पहले गूगल न्यूज़ ऐप खोलें।
  • इसके बाद नीचे दिए गए “Newsstand” विकल्प पर जाएँ।
  • यही आपको “News Showcase” का ऑप्शन दिया गया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.