Flipkart और Amazon ने महाराष्ट्र में अस्थाई रूप से बंद की ग़ैर-ज़रूरी चीज़ों की डिलीवरी

flipkart-amazon-suspend-non-essentials-delivery-in-maharashtra-lockdown

कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर को बढ़ता देख महाराष्ट्र सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनियों को लेकर कुछ नए दिशानिर्देशों जारी किए हैं और जिनके चलते अब तमाम दिग्गज़ ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे Flipkart, Amazon, AJIO आदि ने राज्य में गैर-जरूरी (Non-Essentials) चीज़ों की डिलीवरी अस्थाई रूप से रोक दी है।

असल में नए सरकारी दिशानिर्देश या कहें तो आंशिक लॉकडाउन गाइडलाइन के तहत राज्य में गैर-जरूरी सामानों की डिलीवरी रोकने के लिए कहा गया है।

और आदेश के आने के बाद से ही Flipkart, Amazon, Reliance JioMart, और Ajio जैसे दिग्गज़ ई-कॉमर्स रिटेल कंपनियों ने अपने प्लेटफॉर्म पर ग़ैर-ज़रूरी (Non-Essentials) चीज़ों का ऑर्डर लेना सस्पेंड कर दिया है।

flipkart-amazon-suspend-services-of-non-essentials-in-maharashtra

लेकिन इतना साफ़ कर दें कि ये तमाम प्लेटफ़ॉर्म सभी ज़रूरी (Essentials) कैटेगॉरी में आने वाली चीज़ों का ऑर्डर ले रहे हैं और प्लेटफ़ॉर्म पर ग्राहकों उन चीज़ों को सामान्य रूप से मँगवा सकते हैं।

Maharashtra Lockdown? Flipkart & Amazon Suspend Non-Essentials Service

महाराष्ट्र में लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध लगाते हुए, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा;

“ई-कॉमर्स कंपनियों को केवल आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की डिलीवरी के लिए अनुमति दी जाएगी। साथ ही किसी भी धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक या राजनीतिक कार्यों की अनुमति नहीं है।”

लेकिन भले कंपनियों ने तुरंत ही इस सरकारी आदेश को मान लिया हो, लेकिन ई-कॉमर्स इंडस्ट्री का राज्य सरकार से अनुरोध है किया है कि वह गैर-जरूरी (Non-Essentials) चीजों की डिलीवरी से इस प्रतिबंध को हटाए।

बता दें नए दिशानिर्देशों के अनुसार महाराष्ट्र में 14 अप्रैल को रात 8 बजे से 1 मई सुबह 7 बजे तक के लिए ये लॉकडाउन स्वरूप लागू किया गया है। ये प्रतिबंध सिर्फ़ गैर-आवश्यक (Non-Essentials) कैटेगॉरी के लिए है।

मंगलवार को महाराष्ट्र में 60,212 कोविड-19 मामले दर्ज हुए, जिसने राज्य के कुल कोरोना मामलों की संख्या को 3,519,208 कर दिया हैए। इसने से एक्टिव केस की बात करें तो ये आँकड़ा राज्य में 593,042 का है।

वहीं अब तक कोरोना से 31,264 मरीज ठीक हो चुके हैं और कुल रिकवरी संख्या 2,866,097 हो गई है। फ़िलहाल राज्य में रिकवरी दर 81.44% है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.