Now Reading
डेयरी स्टार्टअप Doodhvale को मिला लगभग ₹25 करोड़ का निवेश

डेयरी स्टार्टअप Doodhvale को मिला लगभग ₹25 करोड़ का निवेश

  • दिल्ली आधारित Doodhvale को मिला $3 मिलियन का निवेश
  • डेयरी स्टार्टअप Doodhvale की शुरुआत साल 2019 में की गई थी
dairy-startup-doodhvale-farms-raises-rs-25-crore-funding

Doodhvale Raises Funding: इस बात में कोई शक नहीं है कि भारत में डेयरी उद्योग हमेशा से ही एक व्यापक संभावनाओं वाला क्षेत्र रहा है और शायद यही वजह है कि इससे जुड़े स्टार्टअप्स निरंतर निवेशकों का ध्यान आकर्षित करते रहे हैं। इसी कड़ी में दिल्ली एनसीआर आधारित स्टार्टअप Doodhvale ने अब $3 मिलियन या लगभग ₹25 करोड़ का निवेश हासिल किया है। कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व Atomic Capital और Singularity Early Opportunities Fund ने किया।

आपको बता दें, इस दौर में Indigram Labs Foundation और कुछ एंजेल इन्वेस्टर्स जैसे Livspace के सह-संस्थापक; रामकांत शर्मा, OYO के सीबीओ; अंकित टंडन, Livspace के सीईओ; सौरभ जैन और V3 Ventures के सह-संस्थापक; अर्जुन वैद्य आदि ने भी भागीदारी दर्ज करवाई है।

स्टार्टअप की मानें तो इस नए निवेश के तहत मिली पूंजी का इस्तेमल कंपनी के विस्तार, वितरण नेटवर्क को मजबूत करने, प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में विविधता लाने और टेक्नोलॉजी इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करने जैसी योजनाओं को लेकर किया जाएगा।

निवेश को लेकर Doodhvale के सह-संस्थापक और सीईओ, अमन जे जैन ने कहा:

“इस फंडिंग से हमें अपने ग्राहकों को शुद्ध और ताजे डेयरी उत्पाद उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता को और मजबूत करने में मदद मिलेगी।”

Doodhvale Raises Funding

बता दें, Doodhvale की शुरुआत साल 2019 में अमन जे जैन, इशु जैन, संजय जैन और सुधीर जैन ने की थी। इस स्टार्टअप की शुरुआत दिल्ली के रोहिणी क्षेत्र में एक छोटे फार्म से हुई थी। फिलहाल कंपनी हरियाणा के सोनीपत में 2.5 एकड़ के ऑटोमेटेड प्रोसेसिंग फार्म से ऑपरेट करती है, जिसमें 50 से अधिक खास नस्ल की गायें हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
telegram-ceo-pavel-durov-could-face-20-years-in-prison-elon-musk-reacts

कंपनी का प्रोडक्ट पोर्टफोलियो उपभोक्ताओं को शुद्धता का दावा करती है। इसके मुख्य प्रोडक्ट्स में गांव जैसा सफेद मक्खन, प्योर मिल्क खोया, देसी ट्रीट्स जैसी चीजें भी शामिल हैं। स्टार्टअप का दावा है कि इन सभी उत्पादों को इस प्रकार डिजाइन किया गया है कि ग्राहक को गांव की ताजगी और शुद्धता बरकरार रहे।

वर्तमान में Doodhvale के पास लगभग 10,000 से अधिक ग्राहकों का आधार है। कंपनी ने फिलहाल अपने वितरण नेटवर्क का विस्तार दिल्ली, गुरुग्राम, सोनीपत, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गाज़ियाबाद, चंडीगढ़, पंचकूला, मोहाली, खरड़ और ज़ीरकपुर जैसे शहरों तक कर लिया है। कंपनी ने दावा किया है कि इसने हर साल वर्ष-दर-वर्ष के लिहाज़ से 100% की बढ़त दर्ज की है।

इतना ही नहीं बल्कि कंपनी पिछले तीन वर्षों से लगातार EBITDA आधार पर प्रॉफिट में रहने का भी दावा करती है। इस फंडिंग के साथ Doodhvale अब देश के अन्य हिस्सों में भी अपने संचालन का विस्तार करने की योजना बना रहा है। साथ ही, कंपनी नई टेक्नोलॉजी और ऑटोमेशन को अपनाने पर जोर दे रही है ताकि ग्राहकों तक उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार हो सके। भारत जैसे देश में जहां डेयरी उत्पादों की मांग लगातार बढ़ रही है, Doodhvale जैसे स्टार्टअप के लिए संभावनाओं की कमी नहीं है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.