Now Reading
AI इनोवेशन को लेकर Infosys और Meta आए साथ, हुई नई साझेदारी

AI इनोवेशन को लेकर Infosys और Meta आए साथ, हुई नई साझेदारी

  • Infosys ने की Meta Centre of Excellence (COE) की शुरुआत
  • वर्कस्टेशन पर एक AI Experience Zone की भी स्थापना की गई है
infosys-partners-meta-for-ai-innovation

Infosys Partners Meta For AI Innovation: इस बात में कोई शक नहीं है कि मौजूदा समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तमाम क्षेत्रों के लिए एक हॉट टॉपिक बना हुआ है। हर टेक दिग्गज AI को अपनाने और इससे संबंधित इनोवेशन की ओर फोकस कर रहा है। इसी क्रम में अब एआई के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों को छूने के लिए भारतीय आईटी दिग्गज Infosys ने Meta के साथ साझेदारी की है।

जी हाँ! इस साझेदारी के तहत Infosys ने Meta Centre of Excellence (COE) की शुरुआत की है, जो एंटरप्राइज AI इंटीग्रेशन और ओपन सोर्स इनोवेशन को बढ़ावा देने के लक्ष्य के साथ बनाई गई है। इसके अलावा Infosys ने बेंगलुरु में अपने वर्कस्टेशन पर एक AI Experience Zone की भी स्थापना की है, जो ग्राहकों को Meta और Infosys द्वारा विकसित AI इनोवेशन का डेमो व प्रत्यक्ष अनुभव प्रदान करेगा।

Infosys Partners Meta For AI Tech

वैसे Meta और आईटी दिग्गज के बीच इस साझेदारी का मुख्य उद्देश्य Meta के Llama AI मॉडल को एंटरप्राइज सिस्टम्स में इंटीग्रेट करना है।  ‘Large Language Model Meta AI’ यानी Llama असल में एक ओपन-सोर्स लार्ज लैंग्वेज मॉडल है, जिसे टेक्नोलॉजी प्रोफेशनल्स को इंडस्ट्री-विशिष्ट उपयोग केस डेवलप करने के लिहाज से डिज़ाइन किया गया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस साझेदारी को लेकर Infosys ने कहा है कि यह Meta के Llama Stack को व्यापक रूप से अपनाने में मदद करेगी, ताकि AI को सभी व्यावसायिक क्षेत्रों में उपयोग किया जा सके। Infosys ने अपने Topaz प्लेटफॉर्म के जरिए Meta के Llama 3.1 और 3.2 मॉडल्स को अपनाने का काम किया है।

See Also
uninstall-apps-remotely-on-android-google-play-store-update

पेश किए AI टूल्स

इसको लेकर Infosys ने कई AI-संचालित समाधान पेश किए हैं, जिनमें डॉक्यूमेंट असिस्टेंट टूल भी शामिल है, जो कॉन्ट्रैक्ट रिव्यू को अधिक प्रभावी और तेज बनाता है। यह टूल एंटरप्राइज के डॉक्यूमेंटेशन प्रोसेस को ऑटोमेट और सरल बनाता है, जिससे समय की बचत होती है और काम की सटीकता में सुधार होता है।

Infosys और Meta की यह साझेदारी AI के क्षेत्र में एक मजबूत पहल साबित हो सकती है, खासकर ओपन-सोर्स AI इनोवेशन के लिए। ऐसा इसलिए भी क्योंकि जुलाई 2024 में Meta द्वारा लॉन्च किया गया Llama 3.1 मॉडल अब तक मौजूद ओपन-सोर्स AI मॉडल्स में सबसे बड़े और प्रभावशाली मॉडल के रूप में गिना जाता है। यह मॉडल GPT-4.0 और Claude 3.5 Sonnet जैसे बड़े AI मॉडल्स के साथ सीधी प्रतिस्पर्धा करता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.