Now Reading
हरियाणा और जम्मू कश्मीर के चुनावी नतीजों की स्थिति स्पष्ट, जानें किसे मिलीं कितनी सीटें

हरियाणा और जम्मू कश्मीर के चुनावी नतीजों की स्थिति स्पष्ट, जानें किसे मिलीं कितनी सीटें

  • हरियाणा में बीजेपी ने हासिल किया बहुमत.
  • जम्मू कश्मीर में कांग्रेस गठबंधन ने बहुमत का जादुई आंकड़ा हासिल किया.

election results of Haryana and Jammu Kashmir clear: हरियाणा विधान सभा चुनावों में एक्जिट पोल को दरकिनार करते हुए एक बार फ़िर से भाजपा सरकार बनाने की दहलीज में खड़ी है। हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे अब धीरे धीरे साफ़ होते नज़र आ रहे है। भारतीय जनता पार्टी प्रदेश में 48 सीटों पर जीत / बढ़त के साथ सरकार बनाने जा रही है। वहीं, कांग्रेस के 34 सीटों पर सिमटने की संभावना बन चुकी हैं। हरियाणा के शहरी वोटरों ने कांग्रेस को खारिज कर दिया है। शहरी हरियाणा में बीजेपी को तीस में से 21 सीटें मिलती लग रही हैं जबकि कांग्रेस को सिर्फ़ 5 सीटें मिलती नज़र आ रही हैं। गांवों में हालांकि कांग्रेस ने बराबरी की टक्कर दी है।

नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के मतदाताओं का आभार जताया

हरियाणा में भाजपा अपनी जीत को लेकर आश्वात हो गई है, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने X अकाउंट से पोस्ट करते हुए हरियाणा की जनता को संबोधित करते हुए लिखा कि,

“भारतीय जनता पार्टी को एक बार फिर स्पष्ट बहुमत देने के लिए मैं हरियाणा की जनशक्ति को नमन करता हूं। यह विकास और सुशासन की राजनीति की जीत है। मैं यहां के लोगों को विश्वास दिलाता हूं कि उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हम कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे।”

जम्मू-कश्मीर से भाजपा को मिली निराशा

बीजेपी को हरियाणा में प्रचंड जीत मिली है, लेकिन जम्मू-कश्मीर में उम्मीद के मुताबिक नतीजे नहीं मिले। अभी तक की मतगणना के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर की 90 सीटों में से नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस का गठबंधन 48 सीटों पर जीत की तरफ बढ़ रहा है। जबकि, बीजेपी के खाते में केवल 29 सीटें जाती हुई दिख रही हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद जम्मू कश्मीर में विकास कार्यों की बड़ी घोषणाओं के बावजूद बीजेपी को हार मिली है। जम्मू में पार्टी का प्रदर्शन अच्छा रहा, लेकिन कश्मीर में हमेशा की तरह इस बार भी खाता नहीं खुला। जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।

See Also
up-cabinet-minister-op-rajbhar-on-medanta-hospital-amid-mothers-death

भाजपा ने जम्मू कश्मीर में हार स्वीकार की

भाजपा ने जम्मू कश्मीर में हार स्वीकार कर ली है, भाजपा नेता और जम्मू कश्मीर में चुनाव प्रभारी राम माधव ने एनसी को बधाई देते हुए अपनी हार स्वीकार ली है। जम्मू-कश्मीर के परिणामों को लेकर विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के चुनाव प्रभारी राम माधव ने कहा,

“यह भाजपा के लिए सफलता का दिन है। एक तरफ हमारी पार्टी ने हरियाणा में जीत दर्ज की है और जम्मू-कश्मीर में हमने जम्मू में लगभग सभी सीटें जीती हैं, जहां तक सरकार बनाने की बात है, संख्या एनसी और कांग्रेस के पक्ष में है।हम एनसी को बधाई देते हैं और कांग्रेस ने उनका साथ दिया है हालांकि कांग्रेस को पूरी तरह से नकार दिया गया है फिर भी संख्या उनके (election results of Haryana and Jammu Kashmir clear) पक्ष में है और हम उन्हें बधाई देते हैं।”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.