Now Reading
यूपी: हर ग्राम पंचायत से चुने जाएंगे 25 गरीब परिवार, सरकार देगी तमाम सुविधाएं

यूपी: हर ग्राम पंचायत से चुने जाएंगे 25 गरीब परिवार, सरकार देगी तमाम सुविधाएं

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक महत्वाकांक्षी परियोजना शुरू की.
  • पांच सदस्यीय ग्राम स्तरीय समिति द्वारा नाम का सत्यापन.
up-government-halts-salaries-of-2-5-lakh-employees-for-failing-to-declare-assets

Selection of 25 poor families from every gram panchayat in UP: उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट “जीरो पॉवर्टी यूपी” पर काम शुरू हो गया है। इस प्रोजेक्ट के तहत राज्य में मौजूद सभी ग्राम पंचायत में 25 गरीब परिवारों का चयन किया जाएगा, और उन चयनित परिवारों को राज्य सरकार गरीबी रेखा से बाहर निकालने के लिए सरकार खाद्य सुरक्षा, वस्त्र शिक्षा, आवास जैसी सुविधाएं देगी। यानि की योगी आदित्यनाथ सरकार के महत्वांक्षी प्रोजेक्ट का उद्देश्य गरीबी उन्मूलन के लिए एक नीव का पत्थर साबित होगा।

मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की ओर से बुधवार (2 अक्टूबर 2024) को इसे लेकर शासनादेश भी जारी किया गया था। जिसमें सभी जिलों में इस कार्य के लिए मुख्य विकास अधिकारियों (सीडीओ) को नोडल अधिकारी बनाया गया है। गरीबों का चयन चार मानकों के आधार पर किया जाएगा। पहला जिनके पास अपना मकान नहीं है या फिर कच्चा मकान है।

दूसरा भूमिहीन वह परिवार जिनका कृषि परक आजीविका के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है। तीसरा दिहाड़ी मजदूरी व कृषि मजदूरी पर आधारित वह परिवार जिनकी अनिश्चित व अनियमित आय है। चौथा मानक यह होगा कि जिन परिवारों में आर्थिक संसाधनों की कमी है और परिवार में हमेशा खाने पीने की कमी रहते है। इन मानकों के आधार पर निर्धनों को चिह्नित किए जाने के निर्देश सभी जिलाधिकारियों को दिए गए हैं। वही इस परियोजना में राज्य की प्रत्येक ग्राम पंचायत में से 25 गरीब परिवारों का चयन किया जाएगा, जिनका चयन पांच सदस्यीय ग्राम स्तरीय समिति द्वारा नाम सत्यापन किए जानें के बाद होगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
petrol-will-become-cheaper-as-govt-reduces-windfall-tax

गरीबों का चयन एन्यूमरेटर के जरिए सर्वेक्षण से होगा

इस चयन के लिए एन्यूमरेटर के जरिए सर्वेक्षण किया जाएगा, इस संबंध में राज्य सरकार ने ग्राम पंचायत स्तरीय कर्मचारी और कॉडर का सत्यापित प्रोफाइल भी 7 दिन के अंदर पंजीकृत करने के निर्देश दिए गए हैं। पंचायत सहायक, रोजगार सेवक, समूह सखी, और वीसी सखी भी इस प्रक्रिया में शामिल होंगे। यदि किसी भी सूचना या जानकारियों को लेकर कोई शिकायत या किसी भी प्रकार की आपत्ति जताई जाती है, तो ऐसे मामलों में थर्ड पार्टी से स्थलीय परीक्षण किया जाएगा। अंतिम चयनित निर्धनतम परिवारों का नाम ग्राम पंचायत सचिवालय पर चस्पा किया (Selection of 25 poor families from every gram panchayat in UP) जाएगा।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.