Now Reading
एडटेक स्टार्टअप Adda247 ने किया PrepInsta का अधिग्रहण

एडटेक स्टार्टअप Adda247 ने किया PrepInsta का अधिग्रहण

  • गूगल समर्थित Adda247 ने पूरा किया अपना चौथा अधिग्रहण
  • जॉब प्रेपरेशन प्लेटफॉर्म PrepInsta के साथ हुई डील
adda247-acquires-prepinsta

Adda247 acquires PrepInsta: सरकारी और प्राइवेट नौकरियों के लिए तैयारी कराने वाले प्रमुख प्लेटफॉर्म Adda247 ने अपने अधिग्रहण के सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए जॉब-प्रेपरेशन प्लेटफॉर्म PrepInsta का अधिग्रहण कर लिया है। इस डील से जुड़ी वित्तीय जानकारियों को अब तक सार्वजनिक नहीं किया गया है, लेकिन यह अधिग्रहण Adda247 के लिए एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है, क्योंकि अब कंपनी जॉब-केंद्रित शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम की और बेहतर पेशकश कर सकेंगी।

एडटेक स्टार्टअप Adda247 के स्किलिंग और हायर-एजुकेशन बिजनेस के सीईओ बिमलजीत सिंह भसीन के अनुसार, यह साझेदारी कंपनी को B2C क्षेत्रों में रोजगार-केंद्रित स्किलिंग प्रोग्रामों को लॉन्च करने के लिए नए अवसर प्रदान करेगी। इसके तहत पेशेवर न सिर्फ तकनीकी और डिजिटल करियर बनाने में मदद पा सकेंगे बल्कि संगठनों को हाई क्वॉलिटी टैलेंट तैयार करने में भी सहायता मिल सकेगी।

Adda247 acquires PrepInsta

आपको बता दें, PrepInsta की स्थापना 2019 में हुई थी और यह मुख्य रूप से इंजीनियरिंग छात्रों के लिए एक जॉब प्रेपरेशन प्लेटफॉर्म के तौर पर सेवाएँ प्रदान करता है। यह प्लेटफॉर्म डेटा साइंटिस्ट, फुल स्टैक डेवलपर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, और क्वालिटी एनालिस्ट जैसे जॉब रोल्स के लिए उम्मीदवारों को तैयार करता है। PrepInsta का फोकस उन तकनीकी क्षेत्रों पर है, जो तेजी से बढ़ रहे हैं जैसे जनरेटिव AI, AI/ML, क्लाउड कंप्यूटिंग, और डेटा साइंस आदि।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

दिलचस्प ये है कि PrepInsta के अधिग्रहण के साथ, Adda247 ने अब तक चार कंपनियों का अधिग्रहण कर लिया है। इससे पहले 2021 में इसने StudyIQ, 2023 में Veeksha और जुलाई 2024 में Ekagrata Eduserv का अधिग्रहण किया था। जहां StudyIQ UPSC की तैयारी में विशेषज्ञ है, वहीं Veeksha AR/VR लर्निंग मॉड्यूल्स प्रदान करता है और Ekagrata Eduserv चार्टर्ड अकाउंटेंसी (CA) टेस्ट प्रिपरेशन में अपनी सेवाएं देता है।

Adda247 के बारे में

Adda247 की स्थापना 2016 में अनिल नागर और सौरभ बंसल द्वारा की गई थी। इसका उद्देश्य सरकारी नौकरियों की प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कराने पर केंद्रित है। यह प्लेटफॉर्म खासकर टियर-2 और इससे नीचे के शहरों के छात्रों को ऑनलाइन कोचिंग प्रदान करता है।

See Also
byjus-aakash-insitute-appoints-deepak-mehrotra-as-new-ceo

वर्तमान में Adda247 के 4 करोड़ से अधिक मासिक उपयोगकर्ता बताए जाते हैं, और लगभग 20 लाकग से अधिक छात्र इसके प्रीमियम कोर्स का इस्तेमाल करते हैं। यह 12 क्षेत्रीय भाषाओं में कोर्स प्रदान करता है, जिससे देश के विभिन्न हिस्सों के छात्रों तक इसकी पहुंच और भी बढ़ी है। इसके प्रमुख निवेशकों में Westbridge, Google, Info Edge और Asha Impact शामिल हैं।

वित्तीय वर्ष 2023-24 (FY24) में Adda247 ने अपने राजस्व में 88% की वृद्धि दर्ज की, जो INR 243.39 करोड़ तक पहुंच गया, जबकि पिछले वित्तीय वर्ष में यह INR 129.65 करोड़ था। इसके अलावा, कंपनी ने अपने शुद्ध घाटे में भी 66% की कमी की, जो FY23 में INR 296 करोड़ से घटकर FY24 में INR 101 करोड़ रह गया।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.