Now Reading
OYO in 2022: हैदराबाद, दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता से मिली सबसे ज्यादा बुकिंग

OYO in 2022: हैदराबाद, दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता से मिली सबसे ज्यादा बुकिंग

oyo-in-2022-hyderabad-delhi-bengaluru-kolkata-most-booked-cities

OYO in 2022 – Hyderabad, Delhi, Bengaluru, Kolkata, Chennai most booked cities: बीते साल महामारी के दौरान भारत समेत दुनिया भर में रहे कड़े प्रतिबंधो के चलते ट्रैवल बिजनेस सर्वाधिक प्रभावित रहा। लेकिन साल 2022 में पूरी तरह तो नहीं, लेकिन ट्रैवल आदि के लिहाज से स्थितियाँ थोड़ा सामान्य होती नजर आयीं।

जाहिर है अगर ट्रैवल इंडस्ट्री के लिए हालत बेहतर होते हैं तो होटल इंडस्ट्री भी खुद-ब-खुद अच्छा बिजनेस करती है। कुछ ऐसा ही खुलासा भारतीय हॉस्पिटिलिटी यूनिकॉर्न स्टार्टअप, OYO ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट – ‘Travelopedia 2022’ में भी किया है, जिसमें भारत समेत दुनिया भर के शहरों से जुड़े कुछ दिलचस्प आँकड़े पेश किए गए हैं।

OYO in 2022 – भारत के लिहाज से!

रिपोर्ट के अनुसार, भारत में बिजनेस ट्रैवल के लिए कमरों की बुकिंग के मामले में हैदराबाद, दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता व चेन्नई शहर सबसे आगे रहे।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

वहीं बात अगर छुट्टियां मानने की करें तो इस मामले में जयपुर, गोवा, कोच्चि, वाराणसी और विशाखापत्तनम को लोगों को सबसे अधिक पसंद किया। इस बीच तीर्थयात्रा व धार्मिक आस्थाओं के लिहाज से वाराणसी सबसे अधिक बुकिंग दर्ज करने वाला शहर रहा, जिसके बाद इस लिस्ट में तिरुपति, पुरी, अमृतसर और हरिद्वार ने जगह बनाई।

दिलचस्प रूप से लोगों द्वारा सबसे अधिक विजिट किए जाने वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश का पहला स्थान रहा। मतलब ये कि अपनी-अपनी वजहों के चलते घूमनें के लिए सबसे अधिक लोग उत्तर प्रदेश में ही आए।

oyo-in-2022-hyderabad-delhi-bengaluru-kolkata-most-booked-cities
Image Source: OYO (Website)

गौर करने वाली बात ये भी है कि इस बार देश के तमाम छोटे शहरों में भी OYO बुकिंग में  शानदार वृद्धि दर्ज की गई। रिपोट की मानें तो हाथरस (उत्तर प्रदेश), सासाराम (बिहार), कराईकुडी (तमिलनाडु) और तेनाली (आंध्र प्रदेश) जैसे छोटे शहरों में 2021 के मुकाबले 2022 में बुकिंग की वृद्धि दर सबसे अधिक रही।

OYO in 2022 – अन्तर्राष्ट्रीय परिदृश्य 

इस रिपोर्ट में 1 जनवरी, 2022 से 1 दिसंबर, 2022 तक के लिए पेश किए गए अंतरराष्ट्रीय रुझानों को देखें तो यूरोप में लक्समबर्ग (Luxembourg), इंडोनेशिया में बांडुंग (Bandung), मलेशिया में जोहोर बाहरू (Johor Bahru), अमेरिका में टेक्सास (Texas) और यूके में लंदन इस साल सबसे अधिक बुकिंग दर्ज करते नजर आए।

See Also
unilever-to-cut-7500-jobs-in-2024

साल 2022 में OYO के ग्राहकों ने कुल 80 लाख से अधिक बुकिंग करीं और कंपनी के चैटबॉट YoChat ने इस साल लोगों के लगभग 1.3 करोड़ सवालों का जवाब देते हुए, उनकी समस्याओं का सामाधन करने का प्रयास किया।

OYO द्वारा पेश किए गए आँकड़ो की मानें तो 2021 की तुलना में इस साल भारत में क्रिसमस (25 दिसंबर से 31 दिसंबर) के दौरान बुकिंग की संख्या में 44% की वृद्धि दर्ज की गई।

इस बीच OYO के ग्लोबल चीफ सर्विस ऑफ़िसर, श्रीरंग गोडबोले ने कहा,

“वैश्विक रूप से देखा जाए तो छुट्टियां मानने के लिए सबसे अधिक यात्राएं की गई, लेकिन भारत में बिजनेस ट्रैवल ने इस बार एक अहम रोल निभाया।”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.