Now Reading
Adda247 ने क़रीब ₹150 करोड़ किया UPSC-केंद्रित एडटेक प्लेटफ़ॉर्म StudyIQ Education का अधिग्रहण

Adda247 ने क़रीब ₹150 करोड़ किया UPSC-केंद्रित एडटेक प्लेटफ़ॉर्म StudyIQ Education का अधिग्रहण

edtech-startup-klassroom-edutech-raises-fresh-funding

Adda247 buys StudyIQ: पिछले साल महामारी के चलते लॉकडाउन व अन्य प्रतिबंधों के बीच जहाँ एक ओर कई इंडस्ट्री क्षेत्रों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ा, वहीं कुछ क्षेत्र ऐसे भी थे जिन्होंने ऑनलाइन स्तर पर बढ़ौतरी दर्ज की। इनमें से ही एक रहा एड-टेक (Ed-Tech) जगत।

देश में सिर्फ़ BYJU’S, Unacademy के अलावा भी कई तमाम एडटेक कंपनियों ने इस दौरान अपने उपयोगकर्ता आधार में वृद्धि के साथ ही साथ कई अधिग्रहण व निवेश दौर भी देखें। और ये सिलसिला अभी थमा नहीं है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इसी कड़ी में अब बहुभाषी एडटेक प्लेटफॉर्म फर्म Adda247 ने ये जानकारी दी कि इसने यूपीएससी (UPSC)-केंद्रित एडटेक प्लेटफॉर्म StudyIQ Education का $20 मिलियन (लगभग ₹150 करोड़) में एक नकद-स्टॉक डील के तहत अधिग्रहण कर लिया है। मतलब ये कि StudyIQ को अब Adda247 की एक सहायक कंपनी के रूप में जाना जाएगा।

Adda247 buys StudyIQ for Rs 150 crore

कंपनी का दावा है कि StudyIQ Education के प्लेटफ़ॉर्म पर क़रीब 11 मिलियन (1 करोड़ से अधिक) सब्स्क्राइबर्स जुड़े हुए हैं और प्लेटफॉर्म को एक महीने में करीब 100 मिलियन बार देखा जाता है।

ज़ाहिर रूप से जैसा कंपनी ने ख़ुद माना है कि इस डील के बाद Adda247 को देश के UPSC एजुकेशन सेगमेंट में बढ़त मिलती नज़र आएगी।

कंपनी द्वारा आधिकारिक रूप से दिए एक बयान में कहा गया;

“StudyIQ YouTube Channel मासिक रूप से दर्शकों की संख्या के मामले में भारत का सबसे बड़ा एजुकेशन कैटेगॉरी का यूट्यूब चैनल है,  वहीं ग्राहक आधार के मामले में ये WifiStudy के बार इस कैटेगॉरी का दूसरा सबसे बड़ा चैनल है।”

“StudyIQ को अपने साथ जोड़ते हुए Adda247 अब यूपीएससी सेगमेंट में अपनी स्थिति मजबूत करने में सक्षम होगा, जो परीक्षण तैयारी सेगमेंट में सबसे अधिक ARPUs (प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व) वाली कैटेगॉरी है।”

आपको बता दें साल 2020-21 के लिए StudyIQ का सकल राजस्व ₹33 करोड़ रहा है, जो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में तीन गुना से अधिक है।

Adda247 buys StudyIQ

See Also
adani-group-to-enter-indias-digital-payment-e-commerce-spaces

2010 में अनिल नागर (Anil Nagar) और सौरभ बंसल (Saurabh Bansal) द्वारा स्थापित, Adda247 ने 2019 में एक अज्ञात राशि के तहत YouTube चैनल Success Ease का भी अधिग्रहण किया था।

और अब इस नए अधिग्रहण पर बोलते हुए, Adda247 के सह-संस्थापक और सीईओ अनिल नागर ने कहा कि यह Adda247 के लिए एक रणनीतिक अधिग्रहण है। उन्होंने कहा;

“StudyIQ छात्र ज्यादातर राज्य पीएससी (PCS) परीक्षाओं में टॉप-10 रैंकर्स में शामिल होंगे। इस सेगमेंट में हमें StudyIQ के अनुभव और बीते कुछ सालों में उनके द्वारा बनाए गए ब्रांड का बेहद लाभ मिलेगा।”

याद दिला दें, नवंबर में Adda247 ने निजी इक्विटी फर्म WestBridge Capital के नेतृत्व में अपने सीरीज बी फंडिंग राउंड के हिस्से के रूप में $20 मिलियन हासिल किए थे।

Adda247 की मूल कंपनी का नाम Metis Eduventures Pvt Ltd है, जिसके तहत यह अपना संचालन करती है। पिछले निवेश दौर के दौरान कंपनी ने कहा था कि वह प्राप्त पूँजी का इस्तेमाल मुख्यतः अपने प्लेटफ़ॉर्म को तकनीकी रूप से और बेहतर बनाने में करेगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.