Now Reading
OpenAI की सीटीओ मीरा मुराती समेत 2 अन्य अधिकारियों ने छोड़ी कंपनी

OpenAI की सीटीओ मीरा मुराती समेत 2 अन्य अधिकारियों ने छोड़ी कंपनी

  • OpenAI की सीटीओ मीरा ने कंपनी छोड़ने का ऐलान कर दिया है।
  • ChatGPT बनाने वाली कंपनी के लिए यह एक बड़ा झटका हो सकता है।
openai-cto-mira-murati-and-2-other-leaders-departs

OpenAI & Mira Murati: नामी एआई स्टार्टअप OpenAI की मुख्य तकनीकी अधिकारी (सीटीओ) मीरा मुराती ने कंपनी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपने इस फैसले की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दी। मुराती का यह निर्णय OpenAI के वार्षिक डेवलपर सम्मेलन ‘DevDay’ से ठीक एक हफ्ते पहले आया है। यह सम्मेलन आमतौर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) डेवलपर टूल्स में नए अपडेट्स की घोषणा के लिए आयोजित किया जाता है।

आपको बता दें, मुराती पिछले 6 साल से OpenAI में कार्यरत थीं और उन्होंने कई बड़े प्रोजेक्ट्स का नेतृत्व किया है, जिनमें ChatGPT और DALL-E शामिल हैं। वैसे मीरा ने कंपनी छोड़ने की वजह भी बताई और साथ ही सीईओ व अन्य लोगों का आभार भी व्यक्त किया।

Mira Murati Leaves OpenAI

मीरा मुराती ने एक्स पर अपनी पोस्ट में लिखा,

“मैं इसलिए कंपनी छोड़ रही हूं, क्योंकि मैं अपने खुद के शोध के लिए समय और स्थान बनाना चाहती हूं।”

उन्होंने यह भी कहा कि फिलहाल उनका ध्यान एक सहज परिवर्तन सुनिश्चित करने पर है, ताकि कंपनी का काम उनके इस कदम के चलते प्रभावित न हो। इस बात में कोई शक नहीं है कि मीरा मुराती का OpenAI में काफी अहम योगदान रहा है और अपने कार्यकाल के दौरान कंपनी के साथ उन्होंने कई अहम पड़ाव देखें।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

मीरा ने कंपनी के प्रमुख उत्पादों, जैसे कि ChatGPT और DALL-E के विकास और प्रबंधन में अहम भूमिका निभाई है। टेक विभाग ने उनके नेतृत्व में OpenAI को कई अहम प्रोडक्ट्स दिए, जिससे कंपनी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों को छुआ है।

सीईओ ने क्या कहा?

मीरा मुराती के इस्तीफे पर OpenAI के सीईओ, सैम ऑल्टमैन की भी प्रतिक्रिया सामने आ चुकी है। उन्होंने अपने एक्स पोस्ट में लिखा,

“OpenAI, हमारे मिशन और हम सभी के लिए मीरा का कितना महत्व है, यह बताना मुश्किल है। मुझे उनके प्रति बहुत आभार महसूस होता है, क्योंकि उन्होंने हमें जो कुछ भी बनाने और हासिल करने में मदद की है, उसके लिए मैं उनके प्रति बहुत आभारी हूं।”

गौर करने वाली बात ये है कि मीरा मुराती के साथ ही OpenAI के दो और शीर्ष तकनीकी अधिकारियों ने भी कंपनी छोड़ दी है, जिस्मीं वाइस प्रेसिडेंट-रिसर्च बैरेट जोफ और चीफ रिसर्च ऑफिसर बॉब मैकग्रे शामिल हैं। सैम ने अपने एक ट्वीट/पोस्ट में इसकी जानकारी दी। इन इस्तीफों के बाद OpenAI के नेतृत्व में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

ये बदलाव इसलिए भी दिलचस्प हो जाते हैं क्योंकि OpenAI वर्तमान में लघग $150 बिलियन की वैल्यूएशन पर क़रीब $6.5 बिलियन का निवेश हासिल करने को लेकर बातचीत कर रहा है। ऐसे में  मीरा मुराती का OpenAI से इस्तीफा कंपनी के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.