Now Reading
सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हुआ हैक, क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े वीडियो किए गए पोस्ट

सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हुआ हैक, क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े वीडियो किए गए पोस्ट

  • भारत के सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हुआ हैक
  • नाम बदलकर क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े वीडियो पोस्ट किए
supreme-court-youtube-channel-hacked-ripple-crypto-video-posted

Supreme Court YouTube Channel Hacked?: आज देश के सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक होने की खबर सामने आ रही है। आपको बता दें, सर्वोच्च अदालत का YouTube पर ‘Supreme Court Of India’ के नाम से चैनल है, लेकिन अब इसकी जगह हैकिंग के कारण चैनल का नाम “Ripple” नजर आ रहा है। इतना ही नहीं बल्कि चैनल पर मौजूद कोर्ट से जुड़े वीडियो के बजाए अब क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े वीडियो दिख रहे हैं।

सामने आ रही जानकारी के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट के इस यूट्यूब चैनल  के ज़रिए संवैधानिक पीठों की सुनवाई और जनहित के मामलों की लाइव स्ट्रीमिंग की जाती है। आज सुबह हैकर्स के इस चैनल को हैक किया और रिपोर्ट्स के अनुसार, चैनल के सभी वीडियो प्राइवेट कर दिए गए। ऐसे में अब इस चैनल पर सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही नहीं दिख पा रही है। पहले से पोस्टेड वीडियो हाइड कर दिए गए हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

आपको बता दें, बीतें कुछ सालों से ही सुप्रीम कोर्ट नेअदालतों की कुछ अहम कार्यवाही को लाइव स्ट्रीम करने का फैसला लिया था। इसे न्याय तक पहुँचने के अधिकार के तौर पर देखते हुए, संविधान के अनुच्छेद 21 से भी जोड़कर देखा गया था। आपको बता दें, इन दिनों शीर्ष अदाल कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में हुई घटना को लेकर गंभीर सुनवाई कर रही है, इसे भी यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम किया जा रहा था।

See Also
state-wise-guidelines-for-firecrackers

Supreme Court YouTube Channel Hacked

वैसे यह पहली बार नहीं है, इसके पहले आज के समय लगातार मशहूर YouTube चैनलों के हैक होने की खबरें सामने आती रही हैं। अधिकतर केसों में लोकप्रिय यूट्यूब चैनलों को हैक करके तमाम तरीके के क्रिप्टो आदि से जुड़े वीडियो लाइव स्ट्रीम किए जाते हैं। माना जाता है कि यह स्कैमर्स द्वारा किया जाता है, जो बड़े चैनलों को टारगेट करते हैं।

आपको बता दें, अदालत के चैनल पर नज़र आ रहा Ripple खुद एक व्यापक क्रिप्टोकरेंसीहै। दिलचस्प रूप से हाल ही में ही इसके CEO ब्रैड गार्लिंगहाउस का फर्जी अकाउंट बनाने के मामले में इसने YouTube पर मुकदमा दायर किया था।

फिलहाल सुप्रीम कोर्ट की IT टीम ने इस मामले की गंभीरता को देखते हुए नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) से मदद मांगी है। रिपोर्ट्स के अनुसार, अभी तक यह पता नहीं है कि यह घटना कैसे हुई, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि चैनल से छेड़छाड़ की गई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.