Now Reading
OpenAI o1: कंपनी ने लॉन्च किया नया AI मॉडल, ‘गणित’ और ‘कोडिंग’ से लेकर ‘तर्क’ करने में भी सक्षम

OpenAI o1: कंपनी ने लॉन्च किया नया AI मॉडल, ‘गणित’ और ‘कोडिंग’ से लेकर ‘तर्क’ करने में भी सक्षम

  • OpenAI ने लॉन्च किया नया AI मॉडल o1.
  • गणित में कठिन समस्याओं को हल करने में सक्षम.
openai-to-raise-funds-at-150-billion-dollar-valuation-report

OpenAI o1 launched mathematics and coding features: एलन मस्क और सैम ऑल्टमैन जैसे अमेरिकी दिग्गज उघोगपति द्वारा 2015 में स्थापित कृत्रिम बुद्धिमता अनुसंधान में केंद्रित कंपनी OpenAI ने नए AI मॉडल सीरीज को लॉन्च किया है, जिसमें o1 और o1 मिनी मॉडल शामिल है। कंपनी के मिनी मॉडल OpenAI o1 लॉन्च नए मॉडल में यूजर्स को कठिन कार्यों को करने जैसे तर्क करने और विज्ञान, कोडिंग और गणित में कठिन समस्याओं को हल करने में मदद मिलेगी। इसकी मदद से यूजर्स विज्ञान गणित जैसे विषयों को आसानी से समझ पाएंगे। कंपनी ने 12 सितंबर को नए मिनी AI मॉडल का पूरी तरह से अनावरण कर दिया जो जवाब देने से पहले सोचता है।

नया मॉडल इंसानों जैसे सोचने में सक्षम

OpenAI का o1 एक बड़ा बदलाव है। कंपनी के मुताबिक, यह मॉडल इंसान जैसा AI प्राप्त करने की ओर एक प्रगतिशील कदम है। यह प्रमुख क्षेत्रों में ठोस सुधारों को भी दिखाता है, जैसे कि पिछली पीढ़ी से ज्यादा कुशलता के साथ कोड जनरेट करना और जटिल, कई स्टेप्स वाली चुनौतियों से निपटना। इसके साथ ही गणित और विज्ञान जैसे विषयों में इसकी कुशलता में भी बेहद सुधार देखने को मिला है। यह छात्रों और अध्यापकों के लिए काफी मददगार होगा। gpt4o से इसकी तुलना की जाएं तो उस मॉडल ने काफ़ी बेहतर है।

OpenAI के CEO सैम ऑल्टमैन ने एक पोस्ट में बताया है कि gpt4o जहां गणित के सवालों को 13.4 प्रतिशत सटीकता के साथ हल कर सकता है, वहीं o1 गणित के उन्हीं सवालों को 83.3 प्रतिशत सटीकता के साथ हल करने में सक्षम है।

इसी तरह, नया मॉडल पीएचडी स्तर के विज्ञान के सवालों को 78 प्रतिशत सटीकता के साथ हल करने में सक्षम है, जहां gpt4o ऐसे सवालों को केवल 56 प्रतिशत सटीकता के साथ हल कर सकता है।

See Also
Tata Group & Wistron Deal for iPhone Plant:

गौरतलब हो, कई बेहतर सुविधा से अपडेट नई मिनी वर्जन में तमाम खूबियां होने के बाद भी नए o1 मॉडल में कुछ फीचर्स की कमी है जिन्हें ChatGPT 4o मॉडल में देखा जा सकता है। शुरुआती मॉडल के तौर पर इसमें जानकारी के लिए वेब ब्राउज़िंग करना और फाइल्स और इमेजेस अपलोड करने जैसे फीचर्स नहीं हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसका मतलब है कि अभी के लिए यह केवल टेक्स्ट प्रॉम्प्ट्स ले सकता है। इसके अलावा यह काफ़ी धीमा भी है, जिसकी वजह शायद इसका जवाब देने से पूर्व सोचना हो सकता है। क्योंकि यह किसी भी सवाल का जबाव देने से पूर्व (OpenAI o1 launched mathematics and coding features)  उसे हल करने की कोशिश करता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.