Now Reading
हेल्थटेक स्टार्टअप Kenko Health को Sequoia Capital India के नेतृत्व में मिला लगभग ₹91 करोड़ का निवेश

हेल्थटेक स्टार्टअप Kenko Health को Sequoia Capital India के नेतृत्व में मिला लगभग ₹91 करोड़ का निवेश

healthtech-startup-kenko-health-funds-by-sequoia-capital-india

बीते कुछ सालों से हेल्थटेक क्षेत्र में लगातार भारतीय स्टार्टअप्स अपनी ज़मीन मज़बूत करते नज़र आ रहे हैं। और अब इसी कड़ी में हेल्थटेक स्टार्टअप Kenko Health ने भी अपने सीरीज ए फ़ंडिंग राउंड के तहत $12 मिलियन (लगभग ₹91 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व दिग्गज़ निवेशक Sequoia Capital India ने किया, जिसमें कुछ बड़े मौजूदा निवेशकों Beenext, Orios, 9Unicorns और Waveform Ventures ने भी भागीदारी की।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

Redkenko Health Tech Pvt Ltd नामक मूल कंपनी के तहत काम करने वाला ये स्टार्टअप प्राप्त किए गए इस नए निवेश से स्वास्थ्य सेवा पर ध्यान केंद्रित करने के साथ ही, अधिक ग्राहकों को साथ जोड़ने, नए उत्पादों को विकसित करने और एक टीम विस्तार की योजना बना रहा है।

कंपनी अपने ओपीडी कवरेज के तहत दाँतो की चिकित्सा, मानसिक स्वास्थ्य, होम-केयर, यौन स्वास्थ्य जैसी कैटेगॉरी को भी जोड़ने पर विचार कर रही है।

insurtech

साल 2019 में अनिरुद्ध सेन (Aniruddha Sen) और धीरज गोयल (Dhiraj Goel) द्वारा मिलकर शुरू किया गया Kenko Health मूलतः एक सब्स्क्रिप्शन आधारित सर्विस प्लेटफ़ॉर्म है, जो बीमा कंपनियों के साथ साझेदारी कर ओपीडी और अस्पताल में भर्ती होने के स्वास्थ्य खर्चों को कवर करता है।

यह बड़े व्यवसायों, छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों (SMEs), व्यक्तियों और परिवारों के लिए हेल्थ-केयर योजनाएं भी प्रदान करता है।

दिलचस्प ये है कि इस प्लेटफ़ॉर्म को मुख्यतः टियर- II शहरों के मध्यम-आय वाले परिवारों को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है, जो स्टैंडर्ड स्वास्थ्य बीमा योजनाओं या अपने ऑफ़िसों आदि द्वारा कोई हेल्थ कवर हासिल नहीं कर पाते हैं।

कंपनी के सह-संस्थापक, अनिरुद्ध सेन ने कहा,

See Also
foxconn-buys-equipment-from-apple-to-expand-in-india

“हमें बेहद ख़ुशी है कि हमारे निवेशक हमें आगे बढ़ने में मदद कर रहे हैं। उनकी विशेषज्ञता और नेटवर्क हमें सही दिशा में ले जाएगा। नए फंड के चलते हम अपने चैनलों का विस्तार करने, आने वाले महीनों में विकास को गति देने का काम करेंगें।”

“बाजार में पहली बार ऐसा हो रहा है कि स्वास्थ्य बीमा खरीदने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है, जो इस बात की ओर संकेत देती है कि लोग अब व्यापक स्वास्थ्य समाधान की तलाश में हैं और अगर यह उनके बजट में है तथा वाक़ई उनके लिए लाभदायक साबित होता है, तो वे इसे खरीदने में संकोच नहीं करते हैं।”

कंपनी का दावा है कि फ़िलहाल वह पूरे भारत में 50,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं तक पहुंच हासिल कर सकी है और मार्च 2022 के अंत तक 2.5 लाख नए उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

इसकी सेवाएं दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, हैदराबाद, कोलकाता, नागपुर, इंदौर, लखनऊ, विजयवाड़ा, कोच्चि, मैंगलोर सहित देश भर के 40 से अधिक शहरों में उपलब्ध हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.