Now Reading
Ford ने कर ली भारत में वापसी की तैयारी, चेन्नई प्लांट में शुरू होगी मैन्युफैक्चरिंग

Ford ने कर ली भारत में वापसी की तैयारी, चेन्नई प्लांट में शुरू होगी मैन्युफैक्चरिंग

  • Ford कार की चेन्नई प्लांट में शुरू होगी मैन्युफैक्चरिंग.
  • Ford ने तमिलनाडु सरकार के साथ चेन्नई प्लांट में उत्पादन शुरू करने के लिए लेटर ऑफ इंटेंट साइन किया.

Ford car manufacturing in Chennai: अमेरिकी कार निर्माता कंपनी Ford की भारत में फिर वापसी होने जा रही है, कंपनी एक बार फ़िर से भारत में विनिर्माण शुरु करने जा रही है। हालांकि इन कार यूनिट का निर्माण भारत के चेन्नई में होगा तो जरूर पर तैयार कार यूनिट को ग्लोबल एक्सपोर्ट किया जायेगा यानि की भारत में इन कंपनी की कारों की बिक्री फिलहाल अब भी बंद रहेगी।

तीन साल पहले अमेरिकी कार निर्माता ने भारत में कारोबार बंद कर दिया था, जिसकी वजह कंपनी ने भारत में कारें बनाने में दो बिलियन डॉलर यानी 200 करोड़ डॉलर का नुकसान को बताया था।

चेन्नई प्लांट में फिर होगा काम शुरू

फोर्ड कार निर्माता कंपनी ने नुक़सान बताकर बंद की गई अपनी तमिलनाडु यूनिट को फिर से चालू करने का फैसला लिया है, इस संबंध में कंपनी ने तमिलनाडु सरकार के साथ चेन्नई प्लांट में काम शुरू करने के लिए लेटर ऑफ इंटेंट साइन किया है। इसके साथ ही कंपनी ने एक स्टेटमेंट जारी कर इसकी जानकारी दी है।

कंपनी के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, चेन्नई प्लांट में कंपनी के फोर्ड+ ग्रोथ प्लान के तहत ग्लोबल मार्केट्स में एक्सपोर्ट के लिए गाड़ियां तैयार की जाएंगी।

तमिलनाडु सीएम ने किया स्वागत

अमेरिकी कंपनी द्वारा एक बार फ़िर से चेन्नई प्लांट को शुरू करने के फैसले को लेकर तमिलनाडु के सीएम MK स्टालिन ने स्वागत किया। उन्होंने एक ट्वीट में कहा,

‘हमने फोर्ड की तमिलनाडु के साथ तीन दशक पुरानी साझेदारी को दोबारा शुरू करने की उपयोगिता पर विचार किया।’

गौरतलब हो, लगतार घाटे की वजह से फोर्ड ने साल 2021 में भारत में अपनी सभी कारों की बिक्री बंद कर दी थीं। एंडेवर और ईकोस्पोर्ट समेत और भी धांसू प्रोडक्ट पेश करने के बाद भी कंपनी के लगातार घाटे में रहने की वजह से कंपनी ने 2021 में अपना बोरिया-बिस्तर समेट लिया था।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

कंपनी ने एक आधिकारिक बयान में कहा था कि, उसे भारत में कारें बनाने में दो बिलियन डॉलर यानी 200 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है। इसलिए वो गुजरात के साणंद और तमिलनाडु के चेन्नई में अपने दोनों प्लांट बंद करने जा रही है। लेकिन एक बार फिर से भारत के चेन्नई प्लांट में विनिर्माण यूनिट का शुरू होना भारत में रोजगार की दृष्टि से एक सकारात्मक दृश्य है, चुंकि जब भारत में कंपनी की यूनिट को बंद करने का ऐलान हुआ था, तब एक ही झटके में चार हजार से ज्यादा लोगों की नौकरी खतरे में पड़ गई थी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.