Now Reading
OpenAI अब $150 बिलियन की वैल्यूएशन पर हासिल कर सकता है निवेश – रिपोर्ट

OpenAI अब $150 बिलियन की वैल्यूएशन पर हासिल कर सकता है निवेश – रिपोर्ट

  • सैम ऑल्टमैन के नेतृत्व वाली OpenAI फिर बड़े निवेश की तैयारी में
  • निवेशकों से $150 बिलियन की वैल्यूएशन पर ले सकती है फंडिंग
openai-to-raise-funds-at-150-billion-dollar-valuation-report

Will OpenAI raise funds at a 150-billion-dollar valuation?: लोकप्रिय चैटबॉट – ChatGPT निर्माता और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) क्षेत्र की दिग्गज कंपनी OpenAI अब लगभग $150 बिलियन की वैल्यूएशन पर फंडिंग हासिल करने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी निवेशकों से $6.5 बिलियन और बैंकों से $5 बिलियन की क्रेडिट फैसिलिटी के रूप में ऋण जुटाने की योजना बना रही है। इसका खुलासा ब्लूमबर्ग की एक हालिया रिपोर्ट के हवाले से हो सका है। इसके पहले OpenAI ने इस साल की शुरुआत में करीब $86 बिलियन की वैल्यूएशन पर एक टेंडर ऑफर पेश किया था, लेकिन अब यह नई वैल्यूएशन उसकी तुलना में 74% अधिक हो सकती है।

जाहिर है इस तेजी से बढ़ती वैल्यूएशन के तहत OpenAI दुनिया के सबसे बड़े स्टार्टअप्स में से एक के तौर पर और मजबूत हो सकेगा। वैसे हम यह साफ कर दें कि अभी तक कंपनी की ओर से इसका कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। लेकिन रिपोर्ट्स के हवाले से खबर ये भी है कि Thrive Capital इस नए निवेश दौर का नेतृत्व करता दिखाई पड़ सका है।

OpenAI to raise funds at a 150-billion-dollar valuation?

इस बात में कोई शक नहीं है कि ChatGPT की जबरदस्त लोकप्रियता ने OpenAI को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंडस्ट्री के सबसे बड़े खिलाड़ियों में से एक बना दिया है। सैम ऑल्टमैन के नेतृत्व और Microsoft के समर्थन के साथ इस कंपनी ने AI को एक व्यापक चर्चा का विषय बनाने में अहम भूमिका अदा की है।

माना ये भी जा रहा है कि इस नई फंडिंग की मदद से OpenAI अभी लंबे समय तक एक प्राइवेट कंपनी बने रह सकेगी। दरअसल हाल के ट्रेंड को देखते हुए अधिकतर सफल स्टार्टअप सार्वजनिक रूप से IPO लाने में हिचक भी रहे हैं, क्योंकि वह इससे जुड़े नियामक क़ानूनों, खर्चों और स्टॉक मार्केट की अस्थिरता के कारण चिंतित हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
vanguard-cuts-ola-valuation-to-2-billon

दिलचस्प यह भी है कि निजी प्रतिभूतियों के लिए एक मार्केटप्लेस के तौर पर प्रसिद्ध फोर्ज ग्लोबल होल्डिंग्स ने हाल ही में OpenAI को अपने “प्राइवेट मैग्निफिसेंट सेवन” स्टार्टअप्स की सूची में जोड़ा है। बता दें, इस ‘मैग्निफिसेंट सेवन’ में Microsoft, Apple, Google की पैरेंट कंपनी Alphabet और Tesla जैसी सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध दिग्गज कंपनियां शामिल हैं।

फिलहाल माना जा रहा है कि इस भारी वैल्यूएशन पर मिल सकने वाले संभावित नए निवेश के तहत OpenAI अपनी प्राइवेट स्थिति को बरकरार रखते हुए तेजी से बढ़ रहे प्रतिस्पर्धी AI बाज़ार में नए इनोवेशन आदि को जारी रख सकेगा। असल में Google के Gemini से लेकर, Apple Intelligence और X का Grok आदि भी AI क्षेत्र में अपनी स्थिति को मज़बूत करने का प्रयास कर रहे हैं और इन कंपनियों के पास भी पैसों की कोई कमी नहीं दिखाई पड़ती।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.