Now Reading
रेलवे: ट्रेनों में लगेंगे कई कैमरे, बाहर और अंदर की होगी पूरी रिकॉर्डिंग?

रेलवे: ट्रेनों में लगेंगे कई कैमरे, बाहर और अंदर की होगी पूरी रिकॉर्डिंग?

  • सभी ट्रेनों में मल्टीपल कैमरे लगाएगा रेलवे.
  • गाड़ियों को पटरी से उतारने के प्रयासों के बाद फैसला.
railtel-sjvn-nhpc-and-solar-energy-corporation-gets-navratna-status

Many cameras installed in railway trains: भारतीय रेल, पटरी साथ ही स्टेशन के आसपास के क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, उक्त बयान केंद्र सरकार में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार ( 11 सितंबर 2024) को दिया। उन्होंने कहा, हाल के समय में ऐसे कई मामले प्रकाश में आएं हैं, जिसमें रेल को पटरी से उतारने की इरादतन साजिश रची जा रहीं है। ऐसे अराजक तत्वों में नज़र रखने के लिए पटरियों और आसपास के क्षेत्रों में कैमरे लगाए जाएंगे साथ ही  ट्रेन के इंजन-बोगियों में भी कई कैमरे का प्रयोग किया जायेगा।

कैटल गार्ड में भी होगा अब कैमरा

रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने एक बयान में कहा कि, रेल को पूरी तरह से सीसीटीवी कैमरों कवर किया जायेगा। ट्रेन के इंजन और गार्ड कोच के अगले-पिछले हिस्सों और दोनों किनारों पर कैमरे लगाए जाएंगे। साथ ही ट्रेन के डिब्बों में और इंजन के अगले हिस्से में जानवरों से बचाव के लिए लगे कैटल गार्ड पर भी कैमरे लगाए जाएंगे।

जल्द निकलेंगी इसकी संविदा

भारतीय रेल और कई चिन्हित पटरी स्थानों को कैमरों से लैस करने के लिए तीन महीने के अंदर संविदा जारी की जाएगी। कैमरा अभी मौजूद सभी ट्रेन की बोगियों में लगाया जाएगा। इन कैमरों की फुटेज का रिकॉर्ड रखने के लिए एक अलग बड़ा डेटा सेंटर भी बनाया जायेगा। जिसमें कैमरे द्वारा रिकॉर्ड सभी वीडियो फुटेज सहजने का काम होगा।

गौरतलब हो, हाल के समय में ऐसे कई मामले सामने आए है, जब कथित रूप से ट्रेनो को पटरियों से उतराने की साजिश रचने के आरोप लगे हैं। ऐसी परिस्थिति से निपटने के लिए पटरियों की सुरक्षा के लिए सतर्कता बढ़ाने के लिए काम किया जा रहा है, जिसमें सीसीटीवी कैमरों की मदद भी ली जाएगी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
khalistani-postest-in-golden-temple-amid-operation-blue-star-anniversary

इसके अलावा कई मीडिया रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है, रेल मंत्रालय ट्रेन को पटरी से उतारने की किसी भी कोशिश को रोकने के लिए खुफिया नेटवर्क और जन जागरूकता बढ़ाने का प्रयास कर रही हैं।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.