Now Reading
UP DElEd: 18 सितंबर से शुरू होगी ‘यूपी डीएलएड’ में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया

UP DElEd: 18 सितंबर से शुरू होगी ‘यूपी डीएलएड’ में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया

  • UP DELED 2024 के लिए आवेदन 18 सितंबर से शुरू.
  • राज्य की 2 लाख से अधिक सीटों में होगा प्रवेश.
bihar-niyojit-teachers-exam-for-state-employee-status

Application for UP DElEd starts from September 18:  सरकारी शिक्षकों की नौकरी के लिए मुख्य योग्यता में से एक डीएलएड (Diploma in Elementary Education) एक अनिवार्य कोर्स में से एक है, ऐसे में यूपी जैसे प्रदेश में लाखों की संख्या में शिक्षक के तौर में नौकरी करने के इच्छुक अभ्यार्थी हर साल कोर्स में दाखिला के लिए तारीखों की प्रतीक्षा करते है। इस साल 2024 Diploma in Elementary Education के लिए 2,33,350 सीटों के आवेदन 18 सितंबर से शुरू किए जाएंगे।

यूपी डीएलएड 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

उत्तरप्रदेश डीएलएड 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट  पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। डीएलएड में प्रवेश संबंधित शासन के विशेष सचिव यतींद्र कुमार की ओर से 9 सितंबर 2024 के आदेशानुसार 2024-25 शैक्षणिक सत्र में प्रवेश के लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी की ओर से सितंबर में विज्ञापन प्रकाशित कराया जायेगा। 18 सितंबर से 9 अक्टूबर तक आवेदन किए जाएंगे, जिसकी फीस 10 अक्टूबर तक होगी।

इसके बाद पूर्ण आवेदन का प्रिंट लेने की अंतिम तिथि 12 अक्टूबर होगी, जिसके बाद कोर्स के लिए प्रवेश चयन सूची को  16 अक्टूबर को जारी किया जाएगा।

17 से 30 अक्टूबर ऑनलाइन काउंसलिंग

17 से 30 अक्टूबर तक पहले चरण की ऑनलाइन काउंसलिंग होगी, जिसके बाद 13 नवम्बर तक प्रवेश की प्रक्रिया पूर्ण की जायेगी। इसके बाद दूसरे चरण के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग को 20 नवम्बर से 1 दिसंबर तक की जायेगी। जिसकी प्रवेश प्रक्रिया को 10 दिसंबर तक पूर्ण की जायेगी, इसके बाद 12 से प्रशिक्षण होगा शुरू।

See Also
Offline-registration-slot-for-Chardham-Yatra-ends

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, डीएलएड (Diploma in Elementary Education) कोर्स में प्रवेश के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री होनी चाहिए। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 50% अंकों के साथ पास होना आवश्यक है, जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 45% अंकों की आवश्यकता होती है। वही इसके साथ ही उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष निर्धारित की गई हैं। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में (Application for UP DElEd starts from September 18) छूट दी जाएगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.