Now Reading
‘सुभद्रा योजना: 21 से 60 साल की उम्र की महिलाओं को हर साल ₹10,000 मिलेंगे

‘सुभद्रा योजना: 21 से 60 साल की उम्र की महिलाओं को हर साल ₹10,000 मिलेंगे

  • महिलाओं को सरकार ने दिया तोहफा.
  • हर साल मिलेंगे 10 हजार रुपये.
gem-portal-records-mses-and-women-entrepreneurs-success

About Subhadra Yojana: महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र सरकार से लेकर देश में मौजूद विभिन्न राज्य की सरकारों ने हाल के समय में गरीब तबके की महिलाओं को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए कई प्रकार से नई- नई योजनाओं को लागू किया हैं।

इन योजनाओं का मकसद आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग की महिलाओं को आर्थिक संभल प्रदान करता है, चाहे मध्यप्रदेश की लाड़ली बहना योजना हो या फिर छत्तीसगढ़ राज्य में महतारी वंदन योजना इनका लक्ष्य महिलाओं को आर्थिक सहायता राशि के माध्यम से संभल बनाने का प्रयास है।

महिलाओं को आर्थिक रूप से संभल बनाने के प्रयास के क्रम में एक और राज्य सरकार का नाम जुड़ गया है, जी हां! उड़ीसा सरकार ने अपने राज्य की महिलाओं के लिए एक नई सौगात पेश की है।

राज्य के मुख्यमंत्री मोहन चारण माझी ने महिलाओं के लिए सुभद्रा योजना शुरू की है, इस योजना महिलाओं को सालाना ₹10000 दिए जाएंगे।

अगले 5 वर्ष तक महिलाओं को ₹10,000 की आर्थिक सहायता

उड़ीसा सरकार ने राज्य की महिलाओं के लिए अगले 5 वर्ष तक सालाना ₹10,000 की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है। राज्य की प्रत्येक महिला जो 21 से 60 साल उम्र की हो उन्हें सरकार प्रतिवर्ष ₹10,000 की सालाना आर्थिक सहायता राशि देगी। यह राशि महिलाओं के खाते में वर्ष में दो बार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर यानी डीबीटी के जरिए सीधे महिलाओं के खाते में भेजी जाएगी। पहली किस्त अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर तो वहीं दूसरी किस्त रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं के खाते में भेजी जाएगी। इस योजना का लाभ उन ही महिलाओं को लाभ मिल पाएगा जो ओडिशा राज्य के मूल निवासी होंगी।

किसे नहीं मिलेगा इसका लाभ

इस योजना का लाभ उन महिलाओं को नही मिलेगा जो सरकारी नौकरी कर रही हैं। इसके साथ ही जिन महिलाओं के घरों में कोई भी इनकम टैक्स देने वाला सदस्य मौजूद है, उन्हें भी लाभ नहीं दिया जाएगा। सरकार की ओर से पहले ही किसी योजना के तहत लाभ ले रही महिलाओं को भी इस योजना में लाभ नहीं मिलेगा।

See Also
rajasthan-budget-2024-25-highlights

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को आवेदन करने होंगे, जिसके लिए महिलाओं को आंगनबाड़ी केंद्र से या ब्लॉक ऑफिस या मो-सेवा केंद्र और जन सेवा केंद्र से फार्म हासिल करना होगा। फॉर्म में मांगी गई जानकारी को भरकर इसे फिर से जमा करना होगा, आवेदक को वेरिफाई करके फिर राज्य (About Subhadra Yojana)  सरकार इसका लाभ देना शुरू कर देंगी।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.