Now Reading
Reliance AGM 2024: इस बार ‘Jio Phone Call AI’ से लेकर ‘Jio Brain’ तक AI का ही जलवा

Reliance AGM 2024: इस बार ‘Jio Phone Call AI’ से लेकर ‘Jio Brain’ तक AI का ही जलवा

  • Reliance की 47वीं सालाना जनरल मीटिंग (AGM) का आयोजन
  • गुजरात के जामनगर में बनेगा एक AI-Ready Data Center
reliance-agm-2024-highlights-jio-phone-call-ai-and-jio-brain

Reliance AGM 2024 Highlights –  Jio Phone Call AI And Jio Brain: आज रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की 47वीं सालाना जनरल मीटिंग (AGM) का आयोजन किया जा रहा है। देश की सबसे मूल्यवान कंपनी की AGM कई मायनों में अहम है। सबसे खास ये रहा कि AGM में अपने सम्बोधन के दौरान RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी हर एक शेयर पर एक बोनस शेयर देने का ऐलान किया है। आपको बता दें, Reliance के बोर्ड की 5 सितंबर को होने वाली बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लग सकती है।

आपको बता दें RIL में छोटे-बड़े कुल मिलाकर लगभग 35 लाख निवेशक बताए जाते हैं। ऐसे में इस AGM का तमाम प्लेटफ़ॉर्म पर लाइव प्रसारण भी किया गया। मुकेश अंबानी ने बताया कि Reliance दुनिया की टॉप 50 कंपनियों में शामिल हो चुकी है और जुलाई 2024 में कंपनी $100 बिलियन की वैल्यूएशन हासिल कर चुकी है। लेकिन इस दौरान AGM में AI की धूम रही, जो आजकल हर जगह ही ट्रेंड में है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के Jio Platforms को लेकर कई अहम ऐलान भी किए गए।

Reliance AGM 2024: Jio Brain

कंपनी की ओर से Jio Brain नामक AI सुविधा का ईयलन किया गया, जो असल में एक व्यापक एआई प्लेटफॉर्म और टूल्स का सेट है, जिसे रिलायंस ग्रुप की सभी कंपनियों में परीक्षण के बाद जल्द ही Enterprises सर्विस के तौर पर पेश किया जाएगा। यह प्लेटफॉर्म रियल-टाइम में डेटा से संचालित करते हुए एंड-टू-एंड वर्कफ़्लो और ऑटोमेशन के साथ AI को एकीकृत करने में सक्षम है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
goldman-sachs-layoff

AI Vyapar

वहीं Reliance ने छोटे व्यवसायों और व्यापारियों के लिए एक नई एआई सेवा, AI Vyapar की भी घोषणा की है। इसके माध्यम से छोटे व्यापारियों को एआई आधारित टूल्स और सेवाओं का लाभ मिलेगा, जो उनके व्यवसाय को और अधिक प्रभावशाली बना सकेंगे।

Reliance AGM 2024: Jio Phone Call AI

वहीं अब अग्रणी टेलीकॉम कंपनी बन चुकी Jio ने एक नया फीचर,  Jio Phone Call AI लॉन्च किया है, जो उपयोगकर्ताओं को फोन कॉल्स को रिकॉर्ड, ट्रांसक्राइब और उसका अनुवाद करने की सुविधा प्रदान करता है। इस फीचर के जरिए उपयोगकर्ता महत्वपूर्ण बातचीत को सुरक्षित रूप से रिकॉर्ड और स्टोर कर सकते हैं।

Jio AI-Cloud Welcome Offer

मुकेश अंबानी ने AGM में जियो एआई-क्लाउड वेलकम ऑफर की भी घोषणा की। इसके तहत उपयोगकर्ताओं को 100 GB तक की मुफ्त क्लाउड स्टोरेज सुविधा मिलेगी। इस ऑफर के माध्यम से उपयोगकर्ता अपने फोटोज, वीडियो, और दस्तावेज़ों आदि को मुफ्त और सुरक्षित रूप से स्टोर कर सकते हैं। यह ऑफर इस साल दिवाली के आस-पास उपलब्ध होगा।

Connected Intelligence

Reliance ने जुड़े हुए इंटेलिजेंस  – Connected Intelligence के कॉन्सेप्ट को भी AGM के दौरान पेश किया गया। यह क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर से संबंधित है। इसके तहत उपयोगकर्ताओं को किसी भी डिवाइस पर लो लेटेंसी (Low Latency) के साथ क्लाउड एआई सेवाओं का लाभ मिल सकेगा।

भारत में AI-Ready Data Center

इतना ही नहीं बल्कि अंबानी ने गुजरात के जामनगर में गीगावाट-स्केल का एक AI-Ready Data Center शुरू किए जाने की योजना की भी ऐलान किया है। इसको लेकर Reliance ग्लोबल टेक कंपनियों और इनोवेटर्स के साथ साझेदारी करने की योजना भी बना रहा है, ताकि भारत में अधिक उन्नत एआई टूल्स लाए जा सकें।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.