Now Reading
Instagram ने भारत में लॉन्च किया ‘1 Minute Music’, प्लेटफ़ॉर्म पर Reels व Stories में होगा इस्तेमाल

Instagram ने भारत में लॉन्च किया ‘1 Minute Music’, प्लेटफ़ॉर्म पर Reels व Stories में होगा इस्तेमाल

instagram-1-minute-music

Instagram 1 Minute Music: लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म इंस्टाग्राम (Instagram) ने अब ‘1 मिनट म्यूजिक’ (1 Minute Music) नामक अपनी एक नई म्यूजिक प्रॉपर्टी लॉन्च की है, जिसमें यूजर्स को ‘म्यूजिक ट्रैक्स’ और ‘वीडियो’ का एक ख़ास कलेक्शन मिलेगा, जिसको वह Instagram पर रील्स (Reels) और स्टोरीज (Stories) बनाते वक्त इस्तेमाल कर सकते हैं।

कंपनी के मुताबिक इस ‘1 मिनट म्यूजिक’ की लिस्ट में भारत भर के लगभग 200 कलाकारों का संगीत शामिल किया गया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

जाहिर है यह Instagram की एक और कोशिश है कि तेजी से बढ़ते शॉर्ट वीडियो सेगमेंट में यूजर्स को Reels की ओर कैसे अधिक से अधिक आकर्षित किया जाए! खासकर तब जब इस जगत से जुड़े दुनिया के सबसे बड़े बाजारों में से एक ‘भारत’ में TikTok पर कुछ साल पहले ही बैन लगा दिया गया है।

वैसे इस नए कदम को लेकर कंपनी का मानना है कि इसके ज़रिए Instagram कंटेंट अधिक मनोरंजक बन जाएगा, और साथ ही यह तमाम कलाकारों को प्लेटफ़ॉर्म पर अपने एक मिनट के संगीत को रिलीज करने के लिए भी प्रेरित करेगा।

फिलहाल 1 Minute Music में शामिल भारतीय म्यूजिक की लिस्ट में नीति मोहन, शान और ध्वनि भानुशाली जैसे हिंदी कलाकारों; जस्सी गिल, हिमाशी खुराना और गुरनाम भुल्लर जैसे पंजाबी कलाकारों और जीवी प्रकाश कुमार, शिवांगी जैसे तमिल कलाकारों के संगीत नजर आते हैं।

दिलचस्प रूप से इसमें म्यूजिक के साथ ही साथ म्यूजिक वीडियो भी शामिल होंगे, जो विशेष रूप से Instagram पर उपलब्ध होंगे।

सामने ये आया है कि अब तक कंपनी ने इसके तहत दर्जन भर म्यूजिक वीडियो पहले ही पेश कर दिए हैं और आने वाले कुछ हफ़्तों में ये आँकड़ा 100 के पार जा सकता है।

Use ‘1 Minute Music’ in Instagram 

ये नया ‘1 Minute Music’ लिस्ट यूजर्स को इस्तेमाल के लिहाज से Reels के Audio Gallery में उपलब्ध नजर आएगा।

इस मौके Meta (Facebook) India के कंटेंट और कम्यूनिटी पार्टनर्शिप डायरेक्टर, पारस शर्मा (Paras Sharma) ने कहा;

“म्यूजिक आज के समय Instagram ट्रेंड्स के पीछे एक अहम कारक बन चुका है। असल में अब Reels लोगों के लिए संगीत और कलाकारों को खोजने का भी मंच साबित हो रहा है।”

See Also
isro-aditya-l1-starts-data-collection

“और अब ‘1 मिनट म्यूजिक’ के साथ Reels को और अधिक मनोरंजक बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। हमें उम्मीद है कि इसके जरिए उभरते कलाकार भी अपने संगीत साझा करने और अपने खुद के वीडियो बनाने के लिए भी प्रेरित होंगे।”

instagram-90-seconds-reels-and-new-features

आपको याद दिला दें कि कुछ ही दिन पहले Instagram ने अपने प्लेटफ़ॉर्म पर Reels की समय सीमा जो 60 सेकंड से बढ़ाते हुए 90 सेकंड तक कर दिया है।

साथ ही कंपनी ने ‘स्टिकर (Stickers)’, टेम्पलेट्स (Templates) और ऑडियो इंपोर्ट करने की सुविधा (Import your own audio) जैसे तमाम नए फीचर्स भी पेश किए हैं, जिनके बारे में आप यहाँ पढ़ सकते हैं।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.